T20 वर्ल्ड कप के बाद बदल चुका है बहुत कुछ

पाकिस्तान से हार के बाद टीम इंडिया में हुए हैं पांच बड़े बदलाव

569

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में हुई थी भिड़ंत
करीब एक साल बाद दोनों टीमें होंगी आमने-सामने
एशिया कप में भारत का रिकॉर्ड है बेहतर

दुबई: एशिया कप 2022 की शुरुआत शनिवार को अफगानिस्तान और श्रीलंका के मैच के साथ हो चुकी है। लेकिन छह टीमों वाले इस टूर्नामेंट में सभी की निगाहें भारत और पाकिस्तान के बीच आज होने वाले मुकाबले पर टिकी हुई है। भारतीय टीम को भले ही पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था लेकिन तब से लेकर अब तक टीम में कई बड़े बदलाव हो चुके हैं।

रोहित बने टीम के कप्तान
भारतीय टीम में एक साल काफी कुछ बदल गया है। इसमें सबसे बड़ा बदलाव टीम मैनेजमेंट को लेकर हुआ है। टीम की कप्तानी अब रोहित शर्मा के हाथों में है तो वहीं कोचिंग राहुल द्रविड़ के पास है। जबकि पिछले साल विराट कोहली कप्तान और रवि शास्त्री टीम के मुख्य कोच थे। इनके अलावा टीम के कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव हुए हैं।

बल्लेबाजी का तरीका
टीम इंडिया ने अपने खेलने के तरीके में बड़ा बदलाव किया है, जो हाल के दिनों में अलग-अलग सीरीज में देखने को भी मिला है। भारतीय बल्लेबाज अब तेजी से रन बनाने की नीति पर काम कर रहे हैं। इसके तहत टीम विकेट की परवाह ना करते हुए शुरुआत से ही तेजी से रन बनाना जारी रखेगी। टीम को इससे फायदा भी हुआ है और वह बड़े स्कोर बनाने में सफल रही है।

सूर्या का उदय
स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से तेजी से टीम में अपनी जगह बनाई है। दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्या इस वक्त आईसीसी की बल्लेबाजों की टी20 रैंकिग में दूसरे स्थान पर हैं और मौजूदा समय में जबरदस्त फॉर्म में भी हैं। जबकि पिछले साल वह अपनी जगह बनाने की कोशिश में लगे थे। वर्ल्ड कप के बाद से सूर्या ने 15 मैचों में 180 की स्ट्राइक रेट और 35 की औसत से 491 रन बनाए हैं।
भुवी और चहल की वापसी

भारतीय टीम के लिहाज से अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का फॉर्म मे वापसी करना सबसे बड़ी राहत की बात है। स्विंग के किंग कहे जाने वाले भुवी पिछले साल अपनी फॉर्म को लेकर संघर्ष कर रहे थे, लेकिन इस बार वह अपनी लय में नजर आ रहे हैं। भुवी वर्ल्ड कप के बाद से करीब सात की इकोनॉमी से 23 विकेट ले चुके हैं। वहीं स्पिनर युजवेंद्र चहल जिन्हें पिछले साल टीम में जगह नहीं मिली थी, उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप के बाद 7 की इकोनॉमी से 16 विकेट झटके हैं।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का साथ
भारतीय टीम में पिछले काफी समय से बाएं हाथ के तेज गेंदबाजी के कमी नजर आ रही थी और पिछले साल वर्ल्ड कप में भी इसका असर देखने का मिला था। लेकिन इस बार अर्शदीप सिंह के रूप में टीम को एक शानदार बाएं हाथ का गेंदबाज मिला है। आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे अर्शदीप सटीक लाइन लेंथ के साथ-साथ डेथ ओवर में रनों की रफ्तार पर लगाम लगाए रखने में माहिर हैं।

मैच से पहले कोरोना से उबरे कोच द्रविड़

मैच से पहले भारतीय टीम के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ कोविड-19 से उबर चुके हैं और फिर से टीम से जुड़ने के लिए तैयार हैं। द्रविड़ की कोविड-19 रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है और वह यहां पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के बहु प्रतीक्षित मुकाबले से पहले भारतीय क्रिकेट टीम से जुड़ने के लिए तैयार हैं। महाद्वीपीय टूर्नामेंट के लिए टीम की रवानगी से पूर्व नियमित परीक्षण में पूर्व दिग्गज बल्लेबाज द्रविड़ वायरस के लिए पॉजिटिव पाए गए थे लेकिन अब वह इस संक्रमण से पूरी तरह उबर चुके हैं।

बारिश की संभावना नहीं, बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद
इस मुकाबले के दौरान दुबई में बारिश होने की संभावना नहीं है। मौसम साफ रहेगा। इस दौरान तेज हवाएं जरूर चल सकती हैं।

वहीं, पिच की बात करें तो यह बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है। लिहाजा फैंस को एक हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है। हालांकि, मैच के शुरुआती दो-तीन ओवर स्विंग और सीम गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों के पास कई पावर हिटर मौजूद हैं। ऐसे में बड़ा स्कोर बनने की पूरी संभावना है।

टीम इंडिया की संभावित XI

रोहित शर्मा, राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव , रिषभ पन्त, भुवनेशवर कुमार,हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, अश्विन, अर्शदीप सिंह और युज्वेंद्र चहल

पाकिस्तानकी संभावित XI

बाबर आज़म,मोहम्मद रिजवान,फखर ज़मान, इफ्तियार अहमद,आसिफ अली, खुशदिल शाह, शादाब खान, मोहम्मद नवाज़,नसीम शाह,हारिश रउफ, शहनवाज़ दहानी