विद्यार्थियों को गलत संगत से रोकने बनेंगे ओजस यूथ क्लब, हर क्लब को मिलेंगे 25 हजार

816
आदिवासियों को साधने के लिए सरकार

भोपाल
हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों के चौदह से अठारह वर्ष की आयु के विद्यार्थियों को गलत संगत और जोखिम भरी गलत गतिविधियों में जुड़ने से रोकने अब स्कूलों में ओजस यूथ क्लबों का गठन किया जाएगा। प्रत्येक क्लब को हर साल पच्चीस हजार रुपए का बजट भी इसके लिए दिया जाएगा।
अर्थपूर्ण गतिविधियों और बड़ों की निगरानी के अभाव में प्राय: स्कूली बच्चों के पास समय व्यतीत करने के लिए कुछ विशेष नहीं रहता है। ऐसे में वे अपने संगी साथियों के साथ उद्देश्यविहीन इधर-उधर घूमते फिरते है और अक्सर जोखिम भरी गलत गतिविधियों में संलग्न हो जाते है। इससे संवेदनशील किशोर-किशोरियां और युवा मानस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विद्यार्थियों को शाला समय के बाद उनकी रुचियों को विकसित करने और मार्गदर्शन प्रदान करने के उद्देश्य से प्रत्येक शाला में एक ओजस यूथ क्लब का गठन किया जाएगा।
इन क्लबों के जरिए विद्यार्थियों को ऐसे अवसर प्रदान किए जाएंगे जिससे वे खाली समय में स्वस्थ और सकारात्मक कार्यो में व्यस्त रह सके और वे अपनी भावनात्मक बौद्धिक और शारीरिक पहचान की खोज बेहतर ढंग से कर सके। स्कूल के समय से पहले और बाद में सार्थक औउ उत्पादक गतिविधियों में उन्हें संलग्न किया जाएगा। स्कूल के बाद विद्यार्थियों की मेंटरिंग की जाएगी और उन्हें गलत रास्ते पर चलने से रोका जाएगा ताकि उन्हें स्वस्थ मार्गदर्शन , सामाजिक समर्थन मिल सके। विद्यार्थियों के कौशल को विकसित करने तथा एक्स्ट्रा केरीकुलर गतिविधियों के विकल्प उन्हें उपलब्ध कराए जाएंगे।
प्रत्येक ओजस यूथ क्लब की गतिविधियों के लिए राज्य सरकार पच्चीस हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराएगी। क्लब खेलकूद के लिए शाला द्वारा क्रय, शाला में उपलब्ध सामग्री का भी उपयोग कर सकेंगे। इस बजट में से क्लब के प्रभारी शिक्षक को अतिरिक्त समय प्रदान कर गतिविधियों का संचालन करने के लिए सौ रुपए प्रति दिवस के मान से राशि भी दी जाएगी।
क्लब में होंगी ये गतिविधियां-
विज्ञान, गणित, कम्प्यूटर कोचिंग, स्पोकन इंग्लिश, अन्य अंग्रेजी भाषा सिखाना, कला, पारंपरिक लोक कला का प्रदर्शन, नुक्कड़ नाटक, लोक नाटक, संगीत, सामुदायिक गायन, लोक संगीत, स्कूल बैंड, लोक नृत्य जैसी गतिविधियां शुरु की जाएंगी। इसके अलावा युवा विचारक और व्याख्याताओं की गतिविधियां, वाद-विवाद, अंध विश्वास को दूर करने, चयनित विषयों पर व्याख्यान, इंडोर और आउटडोर खेल, योग, आर्ट्स, क्राफ्टस, हस्तशिल्प, कुकरी, नेतृत्व विकास, पर्यावरण संरक्षण , कैरियर काउंसलिंग, मनोरंजक गतिविधि, पिकनिक, सायकिल यात्रा, आसपास के स्थानों की सैर, सामाजिक रुप से उपयोगी उत्पादक कार्य, रक्तदान शिविर, नेत्रपरीक्षण, पुस्तक चर्चा, इको क्लब, बागवानी, भारतीय संविधन, भारतीय दंड संहिता पर जागरुकता, बाल अधिकार, मानव अधिकार, उपभोक्ता अधिकार, महिला अधिकार, सूचना अधिकार की जानकारी देने हेतु कैंप, जल, वायु, ध्वनि प्रदूषण, स्वच्छता जागरुकता अभियान, महामारी, यौन स्वास्थ्य प्रजनन, एचआईवी, एडस जागरुकता, ई गर्वनेंस, नशामुक्ति , उर्जा स्रोतों के प्रति जागरुकता, वृक्षारोपण और पर्यावरण्या की रक्षा, समारोह उत्सव आयोजन में सहयोग जैसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।