Central Vista Project : प्रधानमंत्री 8 सितंबर को लोकार्पित करेंगे

20 महीने से बंद इलाका अब जनता के लिए खुलेगा

986

Central Vista Project : प्रधानमंत्री 8 सितंबर को लोकार्पित करेंगे

New Delhi : बहुप्रतीक्षित और सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘सेंट्रल विस्टा’ का उद्घाटन PM नरेंद्र मोदी 8 सितंबर की शाम को करेंगे। वे सेंट्रल विस्टा (Central Vista) पुनर्विकास परियोजना के तहत विजय चौक से इंडिया गेट तक पूरे खंड का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

IMG 20220905 WA0079

दिल्ली की जनता के लिए 20 महीने बाद यह क्षेत्र खोला जाएगा। उद्घाटन वाले दिन लोगों को इंडिया गेट से मान सिंह रोड तक जाने की अनुमति नहीं होगी। लेकिन, वे इसके अलावा दूसरे भाग में भी जा सकते हैं। 9 सितंबर से लोगों के लिए पूरा खंड खोल दिया जाएगा।

IMG 20220905 WA0057

सेंट्रल लोक निर्माण विभाग (CPWD) ने इस प्रोजेक्ट में पांच वेंडिंग जोन की स्थापना की, जहां प्रत्येक में 40 वेंडर्स को अनुमति दी जाएगी। योजना के अनुसार इन वेंडर्स को गार्डन एरिया में अपना सामान बेचने के अनुमति नहीं दी जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इंडिया गेट के पास दो ब्लॉक होंगे और प्रत्येक में ब्लॉक में 8 दुकानें होंगी। कुछ राज्यों ने अपने फूड स्टॉल लगाने में रुचि दिखाई है।

IMG 20220905 WA0078

इंडिया गेट और इसके आस-पास के इलाकों में चोरी और अन्य घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस कर्मियों और सुरक्षा गार्डों की भारी तैनाती होगी। करीब 80 सुरक्षा गार्ड इस मार्ग पर नजर रखेंगे।