Queen Elizabeth ।। ब्रिटेन की महारानी का निधन

764
Queen Elizabeth ।। ब्रिटेन की महारानी का निधन

Queen Elizabeth ।। ब्रिटेन की महारानी का निधन

London : महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का निधन हो गया। वे भारत पर राज करने वाली ब्रिटेन की महारानी के तौर पर जानी जाती थीं। वे ऐसी महारानी थी, जो मरते दम तक महारानी रहीं। बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के मुताबिक डॉक्टर्स ने महारानी की सेहत पर फिक्र जताने के बाद बालमोरा में उन्हें मेडिकल निगरानी में रखा। तब-तक प्रिंस चार्ल्स डचेस ऑफ़ कॉर्नवाल के साथ बालमोरा पहुंच गए। वे ड्यूक ऑफ़ कैम्ब्रिज भी पहुंच चुके थे और आखिरकार शाही परिवार ने महारानी के दुनिया को अलविदा कहने का एलान किया।

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने मंगलवार को ब्रिटेन की नई बनी पीएम लिज ट्रस से मुलाकात की थी। इसके बाद उनकी सेहत को लेकर फिक्र थोड़ी कम हुई थी। वे PM लिज से हाथ मिलाते दिखी और महारानी मुस्कुरा रहीं थीं। सीनियर मिनिस्टर की प्रिवी काउंसिल की वर्चुअल मीटिंग से आखिरी लम्हों में उनकी गैर मौजूदगी उनकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कह चुकी थी।

एक चुलबुली जो बनी महारानी
महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय 21 अप्रैल 1926 को पैदा हुई थीं. तब उनके दादा दादा जॉर्ज़ पंचम के शासन हुआ करता था। उनके पिता एल्बर्ट, जो बाद में जार्ज छठे के तौर पर जाने गए, वह जार्ज पंचम के दूसरे बेटे थे। उनकी मां एलिज़ाबेथ, यॉर्क की डचेज़ थी। यही बाद में एलिजाबेथ के नाम से जानी गई। तभी महारानी को एलिज़ाबेथ द्वितीय के तौर पर जाना गया।