तय स्थानों की जगह निजी स्थानों पर पहुंचा दिया यूरिया, सीएम ने दिए FIR के निर्देश

414

भोपाल
कृभको द्वारा तैनात निजी परिवहकर्ताओं ने यूरिया भेजने के लिए तय स्थानों से हटकर निजी स्थानों पर यूरिया पहुंचा दिया। कई स्थानों पर यूरिया दिया ही नहीं इससे यूरिया का कृत्रिम संकट पैदा हो गया। मुख्यमंत्री ने गड़बड़ी कर यूरिया की आपूर्ति में बाधा पहुंचाने वाले दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर संभाग में यूरिया वितरण में मिली शिकायतों की सूचना पर शुक्रवार को सीएम हाउस में कृषि विभाग के आला अफसरों और जबलपुर संभाग के अफसरों की आपात बैठक बुला ली।
बैठक में कृषि उत्पादन आयूुक्त शैलेन्द्र सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि अजीत केसरी और जबलपुर के अफसर वर्चुअली शामिल हुए। सीएम हाउस में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री मनीष रस्तोगी, प्रमुख सचिव सहकारिता, एमडी मार्कफेड भी बैठक मेें शामिल हुए।

सीएम ने बैठक में यूरिया वितरण की विस्तृत समीक्षा करते हुए अफसरों से ताजा हालात की जानकारी ली। जबलपुर संभाग आयुक्त बी चंद्रशेखर ने संभाग के जिलेवार आवंटन की जानकारी दी।उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि यूरिया खाद के आवंटन की जिम्मेदारी कृभको की थी। 25 अगस्त को जबलपुर में 2600 मीट्रिक टन के रैक लगे थे। कृभको को बता दिया गया था कि किस जिले को कितना आवंटन जाना है। कृभको निजी परिवहन कतार्ओं द्वारा विभिन्न जिलों में यूरिया की आपूर्ति करता है। परिवहनकर्ता द्वारा 28 से 31 अगस्त के बीच परिवहन किया गया। लेकिन इन्हें जो स्थान बताए गए थे उनके स्थान पर यूरिया निजी स्थानों पर सप्लाई किया गया। कृभको में परिवहन कतार्ओं द्वारा निर्धारित स्थानों पर आपूर्ति कम की गई और कुछ स्थानों पर बिलकुल नहीं करने की सूचना है। मुख्यमंत्री चौहान ने दोषियों के खिलाफ तत्काल एफआईआर कर उन्हें गिरफ्तार करने और कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं

आयुक्त ने बताया कि खाद्य डाइवर्ट करने पर फर्टिलाइजर मूवमेंट कंट्रोल आॅर्डर का वायलेशन हुआ है। 3ए, 3बी, 3सी एक्ट की धाराओं के अंतर्गत आज ही एफआईआर की जाएगी।चौहान ने कहा कि हमारे किसानों को खाद से वंचित करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा, जिस समय खाद की आवश्यकता है उस समय ऐसा होना एक गंभीर अपराध है । मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि पूरे प्रदेश में कहीं भी किसानों को खाद की दिक्कत नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने जबलपुर पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कि खाद वितरण में लगी कंपनियों को समझाने से काम नहीं चलेगा दोषियों के विरुद्ध एक्शन लेकर बताएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से समन्वय कर राज्य के लिए पर्याप्त आवंटन सुनिश्चित किया गया है। किसान तक खाद की आपूर्ति पर कड़ी नजर रखी जाए। जरूरत के समय किसान को खाद की कमी नहीं होना चाहिए।