DRM ने किया इटारसी-खिरकिया रेल खण्ड का निरीक्षण, यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों एवं संरक्षा पर विशेष ध्यान

836

DRM ने किया इटारसी-खिरकिया रेल खण्ड का निरीक्षण,
यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों एवं संरक्षा पर विशेष ध्यान

इटारसी से चंद्रकांत अग्रवाल की रिपोर्ट

इटारसी। मण्डल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इटारसी-खिरकिया रेल खण्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों, रेल संरक्षा एवं यात्री सुरक्षा पर उनका विशेष फोकस रहा।
बानापुरा स्टेशन का निरीक्षण कर यात्री सुविधाओं, स्टेशन परिसर की साफ सफाई का जायजा लिया। वहां पर सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) के तहत विकसित किये जा रहे आधुनिक माल गोदाम का निरीक्षण कर मालगोदाम उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के सम्बंध में चर्चा की।

ज्ञात हो कि सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) के तहत प्लेटफॉर्म सरफेसिंग और सर्कुलेटिंग एरिया, ड्रेनेज, हाई मास्ट के साथ लाइटिंग, नए मर्चेंट रूम के साथ-साथ कामगारों के लिए सुविधाओं में सुधार के साथ बानापुरा माल गोदाम को विकसित किया जा रहा है।

40a2d77e d0c3 4901 b52c 908d40282eca

हरदा स्टेशन के निरीक्षण के दौरान डीआरएम नें स्टेशन की साफ सफाई, आरक्षण कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, सर्कुलेटिंग एरिया आदि का निरीक्षण कर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों एवं रेल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया और जरूरी सुधार के निर्देश मौके पर ही अधिकारियों को दिए।
इस अवसर पर मीडिया से वार्ता करते हुए डीआरएम नें कहा कि आज का निरीक्षण सर्प्रथम संरक्षा को लेकर है। यह निरीक्षण केवल हरदा का ही नहीं, इटारसी-खण्डवा रेल खण्ड का किया जा रहा है।

निरीक्षण के दौरान संरक्षा से जुड़े सभी पहलुओं को देखा जाता है और आवश्यकतानुसार सुधार किया जाता है। इसके साथ ही बेहतर यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराना भी हमारा मुख्य उद्देश्य है और इस दिशा में पूरे मण्डल में कार्य किये जा रहे हैं।
खिरकिया स्टेशन पहुंचकर डीआरएम नें स्टेशन परिसर का मुआयना किया।

स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, सर्कुलेटिंग एरिया की साफ-सफाई का जायजा लिया एवं जरूरी सुधार करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर डीआरएम नें गैंग नम्बर-11 के ट्रैक मैनों से मिलकर उनकी व्यक्तिगत एवं कार्य सम्बंधी समस्याओं के बारे में भी पूछताछ की और उनका उत्साहवर्धन किया, साथ ही ड्यूटी के दौरान सावधानी पूर्वक कार्य करने की समझाइश दी। खिरकिया स्टेशन के पास लेवल क्रासिंग संख्या-195 पर पहुंचकर समपार फाटक पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। गेट मैन से संरक्षा नियमों के सम्बंध में पूछताछ कर संरक्षा ज्ञान को परखा तथा समपार पर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

आज के निरीक्षण में डीआरएम नें इटारसी-खिरकिया रेल खण्ड का फुट प्लेट निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान इस रेल खण्ड पर स्थित रेल पुलों, रेल पथ, ओ.एच.ई., पसम्बद्ध उपकरण एवं सिग्नल प्रणाली का सघन निरीक्षण किया एवं कार्य क्षमता को परखा तथा आवश्यक सुधार के सम्बंध में सम्बन्धित अधिकारियों से चर्चा की।
आज के निरीक्षण के दौरान मण्डल रेल प्रबंधक के साथ अपर मण्डल रेल प्रबन्धक श्री योगेश कुमार सक्सेना, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक श्रीमती प्रियंका दीक्षित, वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी श्री रवींद्र शर्मा, वरिष्ठ मण्डल संकेत एवं दूर संचार इंजीनियर (सिग्नल) श्री राव अभिषेक सिंह, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक (सामान्य) श्री धनराज सिंह जाटव, मण्डल इंजीनियर (दक्षिण) श्री मोहम्मद वसीम, सहित अन्य अधिकारी व पर्यवेक्षक कर्मचारी मौजूद रहे।