विधानसभा का पावस सत्र आज से, अब तक आए एक हजार 516 सवाल

अनुपूरक बजट को मिलेगी मंजूरी

488
MP Budget 2022

भोपाल: विधानसभा का पावस सत्र तेरह सितंबर से शुरु होगा। पांच दिवसीय यह सत्र इस बार 17 सितंबर तक चलेगा। सत्र में सरकार पंद्रह हजार करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट चर्चा के लिए पेश करेगी और चर्चा के बाद इसे पारित किया जाएगा। उधर विपक्षी दल कांग्रेस ने इस बार सरकार को भ्रष्टाचार, बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर घेरने की तैयारी कर ली है। इस सत्र के लिए अभी तक कुल एक हजार 516 सवाल और 18 स्थगन प्रस्ताव आए है।

विधानसभा के तेरह सितंबर से शुरु हो रहे पावस सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम की अध्यक्षता में आज शाम चार बजे सर्वदलीय बैठक आयोजित की गई। बैठक में अध्यक्ष ने सत्तारूढ़ दल और विपक्ष से सत्र पूरी अवधि तक संचालित करने और जनहित के मुद्दों पर चर्चा करने का आग्रह किया है। इस बैठक मे गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह सहित पक्ष-विपक्ष के वरिष्ठ विधायक भी शामिल हुए। पहले दिन दिवंगतों को श्रृद्धांजलि के साथ विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी। अगले दिन अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। इसके बाद इस पर चर्चा और अन्य विधेयक पेश किए जाएंगे।

कांग्रेस चाहती है कि इस बार विधानसभा की कार्यवाही पूरे समय चले लेकिन सत्तारुढ़ दल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मध्यप्रदेश यात्रा को देखते हुए इसे एक दिन पहले सत्र की कार्यवाही समाप्त करना चाहता है। कांग्रेस सदस्यों की सहमति से ही सत्तारुढ़ दल विधानसभा के सत्र के दिन तय करेगा। नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह का कहना है कि हम चाहते है कि इस बार सदन की कार्यवाही पूरे समय चले।

आठ अशासकीय संकल्प और 216 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आए-
विधानसभा के लिए इस बार आठ अशासकीय संकल्प और 216 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आए है। 765 तारांकित औश्र 751 अतारांकित सवाल आए है। शून्यकाल की 66 सूचनाएं अब तक विधानसभा सचिवालय के पास आई है। नियम 139 के तहत चर्चा के तीन प्रस्ताव आए है।, आठ विधेयक भी सचिवालय को मिले है।

आॅनलाईन सवालों में बढ़ी रुचि-
विधानसभा में आॅनलाईन सवाल पूछने वाले विधायकों की संख्या बढ़ गई है। इस बार जो 1516 सवाल आए है उनमें 819 आॅनलाईन तथा 697 आॅफलाईन सवाल पूछे गए है।