सरदार सरोवर बांध के बैकवाटर से जलमग्न मार्ग, आवागमन के लिए बनाई गई पुलिया ही हो गई जलमग्न

पुलिया में दरार- ग्रामीणों द्वारा निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार के लगाए आरोप

1742

बड़वानी से सचिन राठौर की रिपोर्ट

बड़वानी- पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष ओम खंडेलवाल द्वारा निर्मित सरदार सरोवर बांध के चलते बैकवाटर में जलमग्न मार्ग पर आवागमन के लिए बनाई गई पुलिया ही हो गई जलमग्न, डेढ़ वर्ष पूर्व बने पुलिया में दरार पड़ने को लेकर ग्रामीणों द्वारा निर्माण कार्य मे हुए भ्रष्टाचार के कुछ दिन पहले ही लगाए थे आरोप, जवाबदार कर रहे थे दावा प्रोजेक्ट के हिसाब से बनाया गया है पुलिया, ग्रामीण न करें चिंता

बड़वानी: सरदार सरोवर बांध को लेकर किए गए कार्यों में एनवीडीए पर कई तरह के सवाल लगातार खड़े होते आ रहे हैं और कई बार एनवीडीए के कार्यो की पोल भी खुली है।
कुछ ऐसा ही मामला फिर सामने आया है जंहा एनवीडीए के प्रोजेक्ट पर भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष ओम खंडेलवाल के द्वारा ग्राम बगुद में बैकवाटर से जलमग्न होने वाले रास्ते पर डेढ़ से दो वर्ष पूर्व पुलिया का निर्माण किया गया था लेकिन पुलिया में दरारे पड़ गई जिसको लेकर ग्रामीण ने जहा भ्रष्टाचार का आरोप लगाया वन्ही पुलिया निर्माण के औचित्य पर सवाल खड़े किए।

मीडिया ने कुछ दिन पूर्व ही इस मामले को उठाया था। ग्रामीणों ने अंदेशा जाहिर किया था की ये पुलिया खुद ही डूब जाएगी लेकिन जवाबदार दावा कर रहे थे ग्रामीणों को आश्वस्त कर रहे थे की डरे नही न चिंता करें सरदार सरोवर प्रोजेक्ट के हिसाब से पुलिया का निर्माण हुआ है, वो डूबेगा नही, जबकि आज ही पुलिया के ऊपर बैक वाटर का पानी आ गया है।

 

अब ऐसे में सवाल खड़े होते है कि जब प्रोजेक्ट कें एफ आर एल के अनुसार 139 मीटर जलस्तर होने पर भी पुलिया पर आवागमन होना चाहिए था लेकिन 138 मीटर पर ही पुलिया पर पानी आ गया है, जो जांच का विषय है।
हालांकि ग्रामीणों का दावा है कि जिस वक्त पुल बन रहा था उसी वक्त उन्होंने इंजीनियर से कहा था कि पुल डूब सकता है लेकिन उन्होंने हमें कह दिया कि इंजीनियर आप हो या हम अब हालात ये है लाखों खर्च करने के बाद भी ग्रामीणों की समस्या खत्म नही हुई बल्कि अभी वाटर लेवल ओर बढ़ना है। ऐसे में ग्रामीणों का आवागमन पूरी तरह खत्म हो जाएगा न खेत जा पाएंगे न फसल देख पाएंगे।