इंजन पर पथराव: तेज रफ्तार बरौनी एक्सप्रेस रोकी गई, लोको पायलेट हुआ जख्मी

579

इटारसी से चंद्रकांत अग्रवाल की रिपोर्ट

इटारसी। रविवार को खंडवा-इटारसी के बीच में 110 किमी. की रफ्तार से दौड़ रही बरौनी एक्सप्रेस के इंजन पर अज्ञात बदमाशों ने पथराव कर दिया। पथराव में इंजन का सामने का कांच टूट गया , कांच लगने से इंजन में मौजूद लोको पायलेट जख्मी हो गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह वारदात दोपहर करीब 3:10 मिनट पर टिमरनी-पगढाल रेलवे स्टेशन के बीच की बताई गई है। इटारसी आने पर जख्मी पायलेट को इलाज हेतु एबुलेंस से रेलवे अस्पताल में भेजा गया। जानकारी के अनुसार ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से चल रही थी।टिमरनी-पगढ़ाल रेलवे स्टेशन के बीच किमी. क्रं. 695-24-28 के बीच चलती ट्रेन के इंजन पर एक पत्थर आकर टकराया, पत्थर की वजह से इंजन का कांच टूट गया, वहीं कांच लोको पायलेट में सिर में लगा। घबराए चालकों ने मौके पर ही आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को वहीं रोक दिया। करीब 25 मिनट ट्रेन यहां खड़ी रही, आसपास कोई नजर नहीं आया, चूंकि वहां घनी झाडि़यां थीं।

सूचना मिलने पर इटारसी में आरपीएफ ने ट्रेन अटेंड कार चालक से पूरे मामले की जानकारी ली। उधर सूचना मिलने के बाद बानापुरा ,आरपीएफ ने एक संदिग्ध को पकड़ लिया है। उसकी मानसिक हालत ठीक नहीं बताई जा रही है। इंजन के पायलेट के अनुसार 19483 अहमदाबाद-बरौनी एक्सप्रेस तेज रफ्तार से इटारसी की तरफ आ रही थी, तभी इंजन के कांच पर अचानक कुछ टकराने की आवाज आई, चालक कुछ समझ पाते, तभी कांच का टुकड़ा अचानक उचटकर लोको पायलट श्री मेहरा के सिर में लगा।

इटारसी स्टेशन पर ट्रेन आने के बाद रेलवे अस्पताल के चिकित्सक डा. शुभम जैन, परिचालक हरेराम पासवान, पायलेट सुरेन्द्र मेहरा, आरपीएफ पोस्ट इंचार्ज देवेन्द्र कुमार प्लेटफार्म पर पहुंचे व पूरे मामले की जानकारी लेकर क्षतिग्रस्त इंजन का निरीक्षण किया। हादसे में लोको पायलेट उमाशंकर भी जख्मी हुए हैं, उनके चेहरे और हाथ पर कांच लगा है, जिससे उन्हें चोट आई है।

आरपीएफ इंचार्ज देवेन्द्र कुमार ने कहा कि वेस्टर्न रेलवे का एसी इंजन क्रं. 30645 ट्रेन में लगा हुआ था।