जापान में महाविनाशकारी तूफान, एयरलाइंस और बुलेट ट्रेन सेवाएं ठप

458

जापान में महाविनाशकारी तूफान, एयरलाइंस और बुलेट ट्रेन सेवाएं ठप

दक्षिण-पश्चिमी जापान में सोमवार को ( japan typhoon) भयंकर बारिश और हवाओं के साथ आए एक शक्तिशाली तूफान में लगभग 60 लोग घायल हो गए। जानकारी के अनुसार, भयंकर तूफान नानमाडोल (Typhoon Nanmadol) उत्तर की ओर टोक्यो की तरफ बढ़ गया।

तूफान के कारण देश में बुलेट ट्रेन और एयरलाइंस ने सेवाएं निलंबित कर दी गई है। भूस्खलन और उफनती नदियों को लेकर चेतावनी जारी किए जाने के बाद से राहत-बचाव दल अलर्ट मोड पर आ गए। दक्षिण-पश्चिमी जापान में सुविधा स्टोर चेन और डिलीवरी सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया। जबकि कुछ राजमार्ग में आवाजाही पर रोक लगा दी गई। वहीं तूफान की आहट से लोगों के सेल फोन में समस्याएं उत्पन्न हो गईं।

19 09 2022 storm in japan 23081400

जापान में करीब 20 लाख लोग कहीं और चले जाने को कहा गया था। महाविनाशकारी तूफान नानमाडोल और इसकी वजह से मौसम विभाग की तरफ से असाधारण तौर पर ‘खास चेतावनी’ जारी की गई थी।

जापान की न्‍यूज एजेंसी एनएचके ने कहा था कि यह ताकतवर तूफान रविवार को किसी भी समय दस्‍तक दे सकता है। तूफान की आशंकाओं को देखते हुए शनिवार को चार स्‍तरीय के बचाव निर्देश जारी किए गए थे।

images 3 1

इधर तूफान के डर के कारण करीब 10 हजार लोगों ने अपने-अपने घरों को खाली करके जिम और अन्य सुरक्षित स्थानों पर जाकर रात बिताई।हीं जापानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तेज तूफान और भारी बारिश की वजह से घरों के कांच टूट गए, जिसके वजह से कई लोग कांच के टुकड़ों की चपेट में आने से घायल हो गए।

इतना ही नहीं तेज हवाओं ने सड़क के किनारे और आसपास के स्थानों में लगाए गए साइनबोर्ड को तोड़ दिए। वहीं, दक्षिण-पश्चिम जापान के कागोशिमा शहर में भारी बारिश और तूफान की वजह से भारी नुकसान की खबर मिली है।खबर के मुताबिक, तूफान मंगलवार को टोक्यो में तबाही मचा सकता है। जापान के मुख्य द्वीप होंशू और उत्तर-पूर्वी इलाकों में तूफान का खतरा मंडरा रहा है, जिसके कारण ओसाका और क्योटो शहर में भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं।