जब लोकसभा क्षेत्र की कई बड़ी समस्याओं के साथ आर पी एफ के एक टी आई को तत्काल हटाने की मांग भी उठी

644

जब लोकसभा क्षेत्र की कई बड़ी समस्याओं के साथ आर पी एफ के एक टी आई को तत्काल हटाने की मांग भी उठी

इटारसी। जबलपुर में विगत दिवस आयोजित जोनल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। जबलपुर से इटारसी लौटकर जेड आर यू सी सी मेंबर राजा तिवारी ने बताया कि उन्होंने महाप्रबंधक सुधीर गुप्ता के समक्ष क्षेत्र से संबंधित सभी समस्याएं रखीं। जिसमें प्रमुख रुप से इटारसी में शीघ्र रेलवे कोर्ट की स्थापना करने की मांग थी जो विगत कई वर्षों से उठ रही है व इटारसी रेलवे जंक्शन देश का बड़ा जंक्शन है। वहीं दूसरी समस्या 12 बंगला रेलवे इंस्टिट्यूट मैदान,जो भोपाल मंडल का एक बहुत बड़ा खेल मैदान है। जिसकी निगरानी के लिए पश्चिम मध्य रेलवे 12 बंगला संस्थान समिति भी बनी हुई है। इस मैदान का विकास कर यहां रेलवे का एक बड़ा स्टेडियम बनाने की थी। तीसरी ज्वलंत समस्या इटारसी आरपीएफ के भ्रष्ट अधिकारियों के कारण अवैध वेंडिंग की उठाई, जिसके कारण शहर में आपराधिक घटनाएं बढ़ रही हैं और हत्या जैसी वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। इन वेंडरों द्वारा इटारसी आरपीएफ के भ्रष्ट टीआई द्वारा सरंक्षण दिया जा रहा हैं,जिनको तत्काल हटाने की थी। जबलपुर जोन के लिए बहुप्रतीक्षित जोनल ट्रेंनिंग सेंटर के लिए जरूरी इटारसी के शेड मैं अत्याधुनिक सिमुलेटर 25 करोड़ की लागत से तैयार है। इटारसी के लिए जेडटीसी की स्वीकृति देकर एक बड़ी सुविधा शुरू की जा सकती है। रेलवे की रिक्त पड़ी जमीन पर इटारसी मैं नए प्रोजेक्ट लाने की प्लानिंग की जानी चाहिए ताकि रोजगार की राह खुल सके। रेल मंडल के होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर एक रिटायरिंग रूम की आवश्यकता है। होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म है। जिसमें शेड की कमी है। लिफ्ट तक जाने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है । शीघ्र शेड लगवाया जाए। भोपाल रेल मंडल के अंतर्गत सिवनी बनापुरा में प्लेटफार्म में शेड की कमी है, जिससे बरसात एवं गर्मी के समय यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है एवं फुट ब्रिज से लेकर ऑटो रिक्शा स्टैंड तक पाथ वे रेक पॉइंट पर बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था कराई जाए। जबलपुर मंडल के अंतर्गत सोहागपुर रेलवे स्टेशन पर तार बार कालोनी में शीघ्र अंडर ब्रिज बनाया जाए। इस संबंध में पूर्व में भी अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जा चुका है। महाप्रबंधक से शीघ्र इसका कार्य शुरू कराने हेतु बात रखी।

जबलपुर मंडल के सोहागपुर रेलवे क्षेत्र में ग्राम दमदम सनखेड़ा गजपुर रेलवे की बड़ी पुलिया बनी हुई है। पुलिया में आवागमन संभव नहीं हो पा रहा है। पूर्व में जो बड़े वाहन कार मोटरसाइकिल आसानी से निकलते थे अब पुलिया के क्षतिग्रस्त होने से वाहन एवं आमजन नहीं निकल पा रहे हैं । जिसके कारण स्कूली बच्चों को एवं आम जन को रेलवे ट्रैक के ऊपर से जाना पड़ रहा है। जिससे कभी भी दुर्घटना की संभावना बनी हुई है । इस पुलिया को शीघ्र सुधारा जाए एवं इसकी मरम्मत की जाए जिससे आमजन का आवागमन सुगम हो सके। सनखेड़ा के पास गेट क्रमांक 226 बी चौकी के पास ही अंडर ब्रिज बनाया जाए। पूर्व में रेलवे अधिकारियों द्वारा इससे रेलवे गेट से 1 किलोमीटर दूर बनाया जा रहा था। मेरे द्वारा जब यह बात रखी रखी गई तो रेलवे के अधिकारी इससे सहमत हो गए। अब यह अंडर ब्रिज रेलवे गेट के बांग 226 चौकी के पास ही बनेगा। बैठक में जबलपुर भोपाल एवं कोटा मंडल के सभी सदस्य एवं रेलवे के सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। जेडआरयूसीसी मेम्बर का इटारसी आरपीएफ पर सीधा हमला कर बैठक में आरपीएफ इंस्पेक्टर को तत्काल हटाने की मांग आजकल जनचर्चा का विषय बनी हुई है। ज्ञात रहे कि अवैध वेंडिंग आदि को लेकर जेड आर यू सी सी मेंबर राजा तिवारी और आरपीएफ के बीच अंदरूनी तौर पर तनातनी जो काफी समय से चल रही थी,अब खुलकर सामने आ गई है। जेडआरयूसीसी मेम्बर राजा तिवारी ने बैठक में कहा कि इटारसी आर.पी.एफ (RPF) टी.आई (TI) देवेंद्र कुमार को तत्काल हटाया जाये क्योंकि इटारसी थाना आर. पी. एफ (RPF) के अंतर्गत सिवनी बानापुरा में विगत वर्ष पूर्व एस. आई (SI) डी पी सिंह 7000 रूपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ाए थे। जिसमें उन्होंने विजलेंस टीम को अपने बयान में कहा था कि मैं अपने वरिष्ठ अधिकारियों के लिए वसूली करता हूँ । इसके बाद भोपाल कमाण्डेन्ट ने धारा 153 की चार्जशीट दी थी। ऐसा क्या हुआ कि आरपीएफ इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार की पुनः पोस्टिंग इटारसी में ही कर दी गई जबकि किसी दूसरे निरीक्षक को भेजना था।

उनके संरक्षण के कारण अवैध वेंडर लगातार अपराध कर रहे हैं। जिसके कारण गत सप्ताह वेंडरों की लड़ाई में हत्या भी हो चुकी है। अवैध वेन्डरों ने जो लगातार अपराध किये हैं उसकी सूची भी राजा तिवारी ने बैठक में रखी। उन्होंने कहा कि जबलपुर जोन के लिए बहुप्रतीक्षित जोनल ट्रेनिंग सेंटर के लिए जरूरी इटारसी के शेड में अत्याधुनिक सिमुलेटर 25 करोड़ की लागत से तैयार है। इटारसी के लिए जेडटीसी की स्वीकृति दिलाकर जोन के लिए बड़ी सुविधा शुरू की जा सकती है। इसके लिए रेलवे को अलग कुछ नया खर्च नही करना पड़ेगा। मांग करी कि होशंगाबाद नरसिंहपुर संसदीय क्षेत्र में स्वीकृत कार्य जो किन्ही कारणों से रूके हुए है, उनको शीघ्र प्रारंभ कराया जाए एवं प्रस्तावित कार्यों की सूची उपलब्ध कराई जाए। 2018 में जीएम गिरीश पिल्लई के समय रेलवे का पुनर्विकास का एक प्रस्ताव तैयार किया गया था। वह किस स्थिति में है यह सवाल भी बैठक में उठा।

WhatsApp Image 2022 09 23 at 2.59.16 PM 1

जेडआरयूसीसी की बैठक में हमने विकास कार्यों के मुद्दे के अलावा आरपीएफ टीआई की कार्यप्रणाली की शिकायत भी की हैं हमने उन्हें इटारसी जंक्शन से हटाने सम्बन्धी बिंदु भी मांगपत्र में दर्ज किया है।
राजा तिवारी, सदस्य जेडआरयूसीसी

जेडआरयूसीसी मेम्बर ने जो भी आरोप लगाए हैं उन पर हमें कोई टिप्पणी नहीं करना है। उन्होंने जबलपुर में बातें रखी हैं तो उसे हमारे वरिष्ठ अधिकारी ही संज्ञान में लेंगे। हम इस बारे में कोई टिप्पणी नही करना चाहते हैं।