Mock Drill : कभी मॉल पर आतंकी हमला हो, तो … क्या करेगी पुलिस

907

Indore : शहर में सुरक्षा व्यवस्था व कानून व्यवस्था एवं किसी भी अप्रिय स्थिति पर नियंत्रण हेतु इंदौर पुलिस ने एटीएस के साथ मिलकर टीआई मॉल में मॉक ड्रिल की। आगामी त्योहारों पर कानून व्यवस्था नियंत्रित रहे और कोई अप्रिय स्थिति न बने। इसके चलते पुलिस ने एटीएस के साथ मिलकर यह मॉक ड्रिल की।
पुलिस का मानना है कि यदि कोई अप्रिय स्थिति बनती है तो उससे कैसे तत्काल निपटा जाए, इसके लिए भी पुलिस की पूरी तैयारी है। पुलिस व एटीएस ने यह मॉक ड्रिल एमजी रोड स्थित टीआई शॉपिंग मॉल पर की। मॉक ड्रिल में पहले आतंकी बने हमलावरों ने मॉल पर अटैक किया। इसके बाद एटीएस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आतंकियों को ढेर किया।
मॉक ड्रिल में यातायात पुलिस को भी शामिल किया गया। किसी आतंकी वारदात के समय जरूरी सेवाओं के वाहनों के लिए रास्ता बनाने का काम यातायात पुलिस ने किया। मॉक ड्रिल के तहत आतंकी हमले जैसे हालात बनाए गए। इसके बाद पुलिस ने वहां पर पहुंचकर इस हमले को नाकाम किया। असली हमले के समय में असली हालात में ट्रैफिक पुलिस का भी बड़ा रोल रहता है।
घटना स्थल तक जाने वाले रास्ते पर ट्रैफिक को रोकने के साथ ही अत्यावश्यक सेवाओं की गाड़ियों जैसे पुलिस, एंबुलेंस के लिए रास्ता बनाना ताकि वह तुरंत-पहुंचकर घायलों को अस्पताल तक पहुंचा सके। इस ड्रिल में उन्हें भी इस शामिल किया गया।