Rajasthan Crisis : माकन और खड़गे ने सोनिया गांधी को रिपोर्ट सौंपी, कमलनाथ भी दिल्ली पहुंचे!

कमलनाथ को सोनिया ने दिल्ली क्यों बुलाया, अभी स्पष्ट नहीं!

928

New Delhi : AICC अध्यक्ष पद के चुनाव में राजस्थान के CM अशोक गहलोत की उम्मीदवारी के बाद उठा बवाल अभी तक नहीं थमा। अशोक गहलोत और राज्य के बड़े नेता सचिन पायलट गुट एक-दूसरे के सामने नजर आ गए। राजस्थान के अगले CM को लेकर कांग्रेस की कलह खुलकर सामने आ गई। पार्टी की कार्यवाहक अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जो दो पर्यवेक्षक जयपुर भेजे थे, वे भी दिल्ली लौट आए।

इस उठापटक के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और PCC अध्यक्ष कमलनाथ को कांग्रेस आलाकमान ने दिल्ली बुलाया है। राजनीति के गलियारों में अटकलों का बाजार एक बार फिर से गर्म हो गया। कांग्रेस नेतृत्व के बुलावे पर कमलनाथ दिल्ली पहुंच चुके हैं और वे सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ को सोनिया गांधी ने ऐसे समय बुलाया है, जब पार्टी की राजस्थान इकाई में संकट पैदा हो गया। माना जाता है कि गहलोत से कमलनाथ के अच्छे रिश्ते हैं और संकट सुलझाने की जिम्मेदारी उन्हें दी जा सकती है। कांग्रेस की राजस्थान इकाई में चल रहे संकट के बीच पार्टी के दोनों पर्यवेक्षकों मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से लौटकर मुलाकात की।

दोनों सीधे जयपुर से दिल्ली पहुंचे और इसके बाद 10 जनपथ पहुंचकर सोनिया से मुलाकात की। माना जा रहा है कि दोनों पर्यवेक्षकों ने सोनिया गांधी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद थे। अजय माकन ने कहा कि हमने कल की पूरी बात सोनिया जी को बताई! उन्होंने पूरे घटनाक्रम पर लिखित रिपोर्ट मांगी है. जो आज रात या कल तक हम दे देंगे।

राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन ने दिल्ली लौटने से पहले कांग्रेस के कई विधायकों के विधायक दल की बैठक में नहीं आने को अनुशासनहीनता बताया। अजय माकन ने कहा कि आगे देखेंगे कि इस पर क्या कार्रवाई बनती है। दिल्ली लौटने से पहले जयपुर में मल्लिकार्जुन खड़गे ने अशोक गहलोत से मुलाकात करने के बाद कहा कि कल जो हुआ हमने कांग्रेस अध्यक्ष को इसकी जानकारी दे दी है। सभी को फैसला मानना होगा। पार्टी में अनुशासन जरूरी है। राजस्थान में मचे सियासी घमासान के बीच सीएम अशोक गहलोत ने अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की. सभी की निगाहें इस मीटिंग पर लगी हुई थी।

इस पूरे घटनाक्रम के बीच ये खबरें भी सामने आई कि कांग्रेस आलाकमान CM अशोक गहलोत के इस रवैये से काफी नाराज है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि राजस्थान में सबकुछ अशोक गहलोत से पूछ कर किया गया था, लेकिन जिस ढंग से वहां पर कांग्रेस आलाकमान के फैसले की अनदेखी की गई, यह ठीक नहीं है। राजस्थान में CM के नाम पर मचे सियासी घमासान के बीच जोधपुर में कई जगहों पर सचिन पायलट के पोस्टर लगे हैं। इन पोस्टर में लिखा है ‘सत्यमेव जयते, नए युग की तैयारी!’