क्या दिग्गी ने बिगाड़ा गेहलोत का खेल ?

1623

क्या दिग्गी ने बिगाड़ा गेहलोत का खेल ?

राजनीति खुराफात का दूसरा नाम है।फिर बात यदि कसी तरह से मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह से जुड़ी हो तो कहीं पे निगाहें, कहीं पे निशाना हो ही जाता है। उनका पहले खुद को भी अध्यक्ष पद का संभावित प्रत्याशी बताना, फिर यकायक यात्रा छोड़कर दिल्ली जाकर सोनिया गांधी से मिलना, उसके बाद लौटकर मप्र में आना् और कहना कि वे चुनाव नहीं लड़ेगे, किसी ग़़डबड़ झाले की ओर इंगित कर रहा था। कांग्रेस में होने जा रहे अध्यक्ष पद के चुनाव में जिस तेजी के साथ घटनाक्रम घूमा,उसने जहां गांधी परिवार को सकते में ला दिया, विपक्ष को पिल पड़ने का सामान दे दिया वहीं जनता में कांग्रेस के प्रति एक बार फिर अविश्वास का माहौल खड़ा कर दिया।इसने गांधी परिवार में बेचैनी,राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की चमक फीकी कर दी। क्या यह सब किया-धरा दिग्गी राजा का तो नहीं है? कैसे,आइये, सिलसिलेवार देखते हैं।

राजस्थान में अब तो जो होना होगा, होता रहेगा और वैसा तो कुछ भी नहीं होगा, जैसा मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत,सोनिया गांधी या वे 92 विधायक सोच कर चल रहे थे, जिन्होंने पता नहीं किस पिनक में इस्तीफे दे डाले थे। जब यह अंतिम रूप से तय हो गया कि गांधी परिवार का कोई सदस्य अध्यक्ष न बनेगा, न चुनाव लड़ेगा, तब संभावित नाम दौडने लगे। इससे पहले शशि थरूर ने जरूर खम ठोंक दिया था। फिर कांग्रेस के बड़े धड़े या यूं कहें कि गांधी परिवार की ओर से सर्वाधिक वफादार(जो कि कतई नहीं निकले) के तौर पर नाम घूमते-घूमते राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत पर आ टिका। वे भी पहले राहुल की पद यात्रा में शामिल हुए, फिर सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली भी जा पहुंचे।

IMG 20220926 WA0030

वहां से निकलने के बाद गेहलोत ज्यादा उत्साहित नहीं थे। उसकी वजह यह रही होगी कि पहले गेहलोत ने कहा था कि वे राजस्थान के मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष दोनों पद का दायित्व निभा लेंगे। तब तक वे इस मुगालते में थे कि गांधी परिवार संकट में है और दल में बगावत के मद्देनजर गैर गांधी को अध्यक्ष बनाना गांधी परिवार की मजबूरी है। ऐसे में वे यदि दोनों पदों को गेंद की तरह अपने हाथों में उछालने की शर्त भी रखेंगे तो आलाकमान हामी भर ही देगा। दरअसल, यह गेहलोत का भ्रम था। इस बारे में राहुल गांधी कह चुके थे कि एक व्यक्ति,एक पद का सिद्धांत बरकरार रहेगा। वैसे भी इस तरह के सिद्धांत तो गांधी परिवार ठुकराता तो चल सकता था, क्योंकि वह दल के हित में किया जाता। कोई गैर गांधी कैसे यह जुर्रत कर सकता था?

तब प्रहसन के परिदृश्य पर उभऱे दिग्विजय सिंह, जो राहुल के साथ भारत जोड़ो यात्रा में साथ चल रहे थे। तब उन्होंने अचानक दिल्ली जाने की घोषणा तो की ही, साथ ही जो कुछ कहा,उसका मतलब यही था कि वे भी अध्यक्ष पद के दावेदार हो सकते हैं। बहरहाल, वे दिल्ली पहुंचे और सोनिया से मिले भी। इसके बाद कांग्रेस की राजनीति में जो गरमी महसूस की जा रही थी, वो थोड़ी ठंडी पड़ गई, क्योंकि दिग्विजय सिंह ने चुनाव लड़ने से साफ मनाही कर दी। राजनीतिक प्रेक्षक समझ ही नहीं पाये कि दिग्गी राजा ने यूं अचानक यू टर्न क्यों ले लिया? यह ज्यादा समय तक रहस्य नहीं रह पाया। अब जो कहानी सामने आ रही है वह यह कि दिग्गी राजा को कभी चुनाव लड़ना ही नहीं था। वह तो अशोक गेहलोत की हवा निकालने की रणनीति थी, जो कुछ इस तरह से कामयाब रही कि गेहलोत के हाथ से अभी तो तोते उड़े नजर आ रहे हैं। अब उनका अध्यक्ष बनना तो दूर की बात है, मुख्यमंत्री पद चलाचली में आ गया।

हुआ कुछ ऐसा कि सोनिया और राहुल के यह कह देने के बावजूद कि एक व्यक्ति,एक पद का सिद्धांत लागू होगा, गेहलोत को लगा कि जिस तरह से राष्ट्रीय स्तर पर उनका नाम अधिकृत उम्मीदवार के तौर पर सामने आ चुका है, अब आलाकमान की विवशता होगी उन्हें ही चुनाव लडाना। ऐसे में सीधे तौर पर खुद मुख्यमंत्री बने रहने की बात न करते हुए सचिन पायलट का रास्ता रोकने की तुरुप चाल के तौर पर अपने समर्थकों के इस्तीफे दिलवा दिये जायें, ताकि आलाकमान को यह लगे कि राजस्थान की सत्ता बरकरार रखना है तो गेहलोत को मुख्यमंत्री भी बना्ये रखना होगा। लेकिन,ऐसा हो नहीं पाया और राजस्थान के 92 विधायकों की बगावत के खिलाफ देश के कांग्रेसजन बागी हो उठे और गांधी परिवार की भृकुटि तन गई सो अलग।

DIGVIJAY SINGH

इस पूरे मसले में दिग्विजय सिंह कहां से आ गये? यह तो सर्व विदित है कि जब देश में कांग्रेस बेहद मुश्किल में थी और दिग्विजय सिंह लगभग अकेले मुख्यमंत्री थे, जो कांग्रेस के लिये कोष से लेकर तो नैतिक समर्थन तक जुटा रहे थे। 1998 में सोनिया गांधी के अध्यक्ष बनने के साथ ही चुनौतियों का सामने अंबार लगा था। दिग्गी तब से सोनिया के साथ मजबूती से खड़े रहे हैं। राहुल को राजनीति में पारंगत करने के लिये भी काफी हद तक उन्हें जवाबदार माना जाता रहा है, सच-झूठ अलग बात है। ऐसे में जब गेहलोत की मंशा दोनों हाथ में लड्‌डू रखने की हुई तो संभवत किसी इशारे पर ही पहले तो उन्होंने अपनी भी उम्मीदवारी घोषित की, फिर दिल्ली जाकर सोनिया से मिलने को इस सिलसिले के आगे बढ़ने का क्रम माना गया। जबकि संभव है,उन्होंने एक व्यक्ति एक पद की पैरवी कर गेहलोत पर अंकुश का संकेत दिया हो।

यह सब होने तक भी दिग्गी राजा या आलाकमान को शायद यह अंदाज नहीं रहा हो कि वफादार समझे जाने वाले गेहलोत इतनी बचकाना हरकत करेंगे कि पायलट को नापसंद करने के नाम पर अपने समर्थक विधायकों से बगावत करायेंगे और आलाकमान पर दबाव डालकर मुख्यमंत्री बने रहने की जुगत भिड़ायेंगे। यदि दोनों पद न भी रख पाये तो अध्यक्ष की दावेदारी छोड़कर मुख्यमंत्री पद पर बने रहने की सौदेबाजी कर लेंगे। लेकिन इसे ही कहते हैं कि माया मिली न राम या दुबे जी, चौबे जी बनने चले थे, लेकिन बन गये छब्बेजी। राजनीति में पद की लालसा उस काम वासना की तरह हो जाये, जिसमें व्यक्ति नियंत्रणविहीन होकर निकृष्टतम स्तर पर जाकर भी पेश आने को तैयार हो तब वह अशोक गेहलोत हो जाता है।

बुढ़ा रहे अशोक गेहलोत दरअसल यह भूल गये कि जनता द्वारा खारिज कर दिये जाने के बावजूद वे गांधी परिवार की मेहरबानी से 2018 में मुख्यमंत्री बने थे, वरना तो तब अधिसंख्य विधायक भी सचिन पायलट के समर्थन में थे। गेहलोत के इस गेलेपने का जबरदस्त नुकसान कांग्रेस को होना ही है। राजस्थान में वह जनता की नजरों से गिरी ही है। विपक्ष को उठ खड़े होने का अच्छा मौका मिल गया है। सचिन के बगावत करने की राह आसान हो गई है,भले ही वे अभी ऐसा कोई फैसला न ले और अगले साल विधानसभा चुनाव के वक्त अलग दल बना ले या भाजपा में चले जायें, जिसकी लगातार कोशिशें हो ही रही हैं। इस घटना का काला साया राहुल गांधी की यात्रा पर भी पड़ेगा ही। पता नहीं क्यों कांग्रेस पर से शनि की साढ़े साती हटने का नाम ही नहीं ले रही।

Author profile
thumb 31991 200 200 0 0 crop
रमण रावल

 

संपादक - वीकेंड पोस्ट

स्थानीय संपादक - पीपुल्स समाचार,इंदौर                               

संपादक - चौथासंसार, इंदौर

प्रधान संपादक - भास्कर टीवी(बीटीवी), इंदौर

शहर संपादक - नईदुनिया, इंदौर

समाचार संपादक - दैनिक भास्कर, इंदौर

कार्यकारी संपादक  - चौथा संसार, इंदौर

उप संपादक - नवभारत, इंदौर

साहित्य संपादक - चौथासंसार, इंदौर                                                             

समाचार संपादक - प्रभातकिरण, इंदौर      

                                                 

1979 से 1981 तक साप्ताहिक अखबार युग प्रभात,स्पूतनिक और दैनिक अखबार इंदौर समाचार में उप संपादक और नगर प्रतिनिधि के दायित्व का निर्वाह किया ।

शिक्षा - वाणिज्य स्नातक (1976), विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन

उल्लेखनीय-

० 1990 में  दैनिक नवभारत के लिये इंदौर के 50 से अधिक उद्योगपतियों , कारोबारियों से साक्षात्कार लेकर उनके उत्थान की दास्तान का प्रकाशन । इंदौर के इतिहास में पहली बार कॉर्पोरेट प्रोफाइल दिया गया।

० अनेक विख्यात हस्तियों का साक्षात्कार-बाबा आमटे,अटल बिहारी वाजपेयी,चंद्रशेखर,चौधरी चरणसिंह,संत लोंगोवाल,हरिवंश राय बच्चन,गुलाम अली,श्रीराम लागू,सदाशिवराव अमरापुरकर,सुनील दत्त,जगदगुरु शंकाराचार्य,दिग्विजयसिंह,कैलाश जोशी,वीरेंद्र कुमार सखलेचा,सुब्रमण्यम स्वामी, लोकमान्य टिळक के प्रपोत्र दीपक टिळक।

० 1984 के आम चुनाव का कवरेज करने उ.प्र. का दौरा,जहां अमेठी,रायबरेली,इलाहाबाद के राजनीतिक समीकरण का जायजा लिया।

० अमिताभ बच्चन से साक्षात्कार, 1985।

० 2011 से नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की संभावना वाले अनेक लेखों का विभिन्न अखबारों में प्रकाशन, जिसके संकलन की किताब मोदी युग का विमोचन जुलाई 2014 में किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को भी किताब भेंट की गयी। 2019 में केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के एक माह के भीतर किताब युग-युग मोदी का प्रकाशन 23 जून 2019 को।

सम्मान- मध्यप्रदेश शासन के जनसंपर्क विभाग द्वारा स्थापित राहुल बारपुते आंचलिक पत्रकारिता सम्मान-2016 से सम्मानित।

विशेष-  भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा 18 से 20 अगस्त तक मॉरीशस में आयोजित 11वें विश्व हिंदी सम्मेलन में सरकारी प्रतिनिधिमंडल में बतौर सदस्य शरीक।

मनोनयन- म.प्र. शासन के जनसंपर्क विभाग की राज्य स्तरीय पत्रकार अधिमान्यता समिति के दो बार सदस्य मनोनीत।

किताबें-इंदौर के सितारे(2014),इंदौर के सितारे भाग-2(2015),इंदौर के सितारे भाग 3(2018), मोदी युग(2014), अंगदान(2016) , युग-युग मोदी(2019) सहित 8 किताबें प्रकाशित ।

भाषा-हिंदी,मराठी,गुजराती,सामान्य अंग्रेजी।

रुचि-मानवीय,सामाजिक,राजनीतिक मुद्दों पर लेखन,साक्षात्कार ।

संप्रति- 2014 से बतौर स्वतंत्र पत्रकार भास्कर, नईदुनिया,प्रभातकिरण,अग्निबाण, चौथा संसार,दबंग दुनिया,पीपुल्स समाचार,आचरण , लोकमत समाचार , राज एक्सप्रेस, वेबदुनिया , मीडियावाला डॉट इन  आदि में लेखन।