Cleanliness Award : इंदौर को 6ठी बार स्वच्छता अवार्ड मिलना तय, घोषणा कल, शहर के लिए शहर तैयार

शहरी विकास मंत्रालय का आयोजन शनिवार को, कमिश्नर और महापौर दिल्ली पहुंचे  

612

    Indore : देश में सबसे स्वच्छ शहरों में इंदौर का नाम छठी बार अव्वल रहा! पर, इस उपलब्धि की घोषणा शनिवार को दिल्ली में होगी। स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के नतीजे का अनुमान लग गया है। निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल दो दिन पहले दिल्ली रवाना हो गई और शुक्रवार को महापौर भी दिल्ली चले गए।
नगर निगम में छठी उपलब्धि का जश्न मनाने की तैयारी भी पूरी हो गई। राजबाड़ा पर दिन में जश्न होगा और रात में आतिशबाजी होगी। शहरी विकास मंत्रालय के अवार्ड समारोह का सीधा प्रसारण करने का भी इंतजाम हो गया। महापौर ने अवार्ड मिलने पर सभी गरबा पंडालों में स्वच्छता गीत पर गरबा करने की अपील की। नगर निगम को अपने काम को लेकर इतनी उम्मीद है, कि सफाई व्यवस्था और कचरा प्रबंधन के साथ सौंदर्यीकरण को लेकर हुए काम के आधार पर शहर स्वच्छता का सिक्स जरूर लगाएगा।
सफाईकर्मियों की मेहनत अफसरों की रणनीति और जन जागरूकता का यह बड़ा इनाम होगा। इंदौर के सफाई में सिक्सर लगाने का अवार्ड राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भेंट करेंगी। ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ को लेकर दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में दो दिन की कार्यशाला आयोजित हो रही है। इसी कार्यशाला में भाग लेने निगम कमिश्नर गुरुवार को दिल्ली पहुंच गईं। उन्होंने इंदौर के डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन और सोर्स सेग्रीगेशन पर इंदौर में किए कामकाज को लेकर प्रेजेंटेशन भी दिया। बताया कि इंदौर कैसे सभी 85 वार्डों में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन का काम करता है। फुटपाथ पर लगे लिटर बिन का केवल सड़क यात्री उपयोग करते हैं और रोड स्वीपिंग काम कैसे होता है।
स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के अवॉर्ड समारोह में शामिल होने महापौर पुष्यमित्र भार्गव शुक्रवार को दिल्ली गए। उनकेCleanliness Award: Indore is set to get the cleanliness award for the 6th time, announced tomorrow, city ready for cityसाथ तत्कालीन अपर आयुक्त संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा और अनूप गोयल भी दिल्ली गए हैं। शनिवार सुबह स्वास्थ्य समिति प्रभारी अश्विनी शुक्ल, सभी सीएसआई और 6 सफाई कर्मी भी दिल्ली पहुंचेंगे।

WhatsApp Image 2022 09 30 at 6.17.47 PM

जब अवॉर्ड मिलेगा, इंदौर भी देखेगा
स्वच्छता का सिक्सर लगने पर इंदौर में जश्न मनेगा। इसको लेकर निगम ने रूपरेखा तैयार कर ली है। शहर के प्रमुख चौराहों पर अवॉर्ड समारोह का सीधा प्रसारण एलईडी स्क्रीन पर किया जाएगा। राजबाड़ा, पलासिया चौराहा सेल्फी पॉइंट, मालवा मिल चौराहा, मेघदूत उपवन, खजराना गणेश मंदिर, रणजीत हनुमान मंदिर, बड़ा गणपति चौराहा, भंवरकुआं चौराहा, रीगल तिराहा, मरीमाता चौराहा, रेडिसन चौराहा और बॉम्बे हॉस्पिटल चौराहा पर प्रसारण होगा। इन स्थानों पर उत्साह का माहौल बनाए रखने के साथ मिठाई का वितरण किया जाएगा।

एयरपोर्ट से राजबाड़ा तक उत्सव
स्वच्छता का लेकर नगर आगमन पर एयरपोर्ट से राजबाड़ा तक जुलूस निकाला जाएगा। बैंड बाजे के साथ यह जुलूस निकलेगा। राजबाड़ा पर जश्न मनाने के साथ आतिशबाजी की जाएगी। गुब्बारे छोड़ने के साथ मिठाई बांटी जाएगी। एयरपोर्ट से राजबाडा तक निकलने वाले जुलूस का स्वागत करने के लिए पूरे मार्ग पर मंच लगाने का व्यावसायिक और सामाजिक संगठनों से कहा गया है। राजवाड़ा पर मनने वाले जश्न में जनप्रतिनिधि, निगमकर्मी और अफसर सहित आम जनता भी शामिल होगी।

पंडालों में स्वच्छता गान पर गरबे
अवार्ड मिलने के बाद महापौर ने सभी गरबा पंडालों से स्वच्छता गान पर गरबा करने की अपील की है। शहर में छोटे-बड़े मिलाकर 382 पंडालों में गरबा आयोजन हो रहे हैं। शहर के सभी सार्वजनिक गरबा आयोजन समितियों से कहा गया है कि वे इस उपलब्धि को जश्न की तरह मनाएं। महापौर भार्गव को कल जिन गरबा पंडालों में बतौर मुख्य अतिथि बुलाया गया, वहां पर उन्होंने स्वच्छता गान पर गरबा करने की अपील भी की है।