ओझापुरा में कथावाचक की 6 एकड़ भूमि में बनी गौशाला में रहेंगे अब शहर का बेसहारा गौवंश

998

इटारसी से चंद्रकांत अग्रवाल की रिपोर्ट

इटारसी। सर्व ब्राह्मण समाज जिला अध्यक्ष पंडित जितेंद्र ओझा के साथ आज जब कथावाचक रामेश्वर प्रसाद शर्मा के निवास पर नगर पालिका अध्यक्ष पंकज चौरे और एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी पहुंचे तो शहर की सड़कों पर बेसहारा विचरण करते व अब तक कई दुर्घटनाओं का सबब बन चुके बेसहारा गौवंश को अचानक सहारा मिल गया। कथावाचक पंडित शर्मा ने तत्काल ही अपनी करीब 18 एकड़ भूमि में से 6 एकड़ भूमि पर बनी गौशाला को इस हेतु उपयोग करने के लिए सहमति प्रदान कर दी। यह कार्य नगरपालिका अध्यक्ष पंकज चौरे के उस संकल्प को पूरा करेगा, जिसकी बात उन्होंने शपथ लेते वक्त शहर के नागरिकों से की थी। संकल्प शहर की सड़को से गोवंश को सुरक्षित और सम्मानजनक रूप से शहर के बाहर सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने का था।

उस संकल्प को पूरा करने के लिए ही यह कदम आज नगरपालिका अध्यक्ष पंकज चौरे ने बढ़ाया है। नगर पालिका परिषद अध्यक्ष इस संबंध में शुक्रवार को सर्व ब्राह्मण समाज के जिला अध्यक्ष पंडित जितेंद्र ओझा के साथ, एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी, सुनील बाजपेयी, आशुतोष अग्रवाल, राजेंद्र जोशी सहित अन्य नागरिको के साथ प्रसिद्ध कथा वाचक पंडित रामेश्वर प्रसाद शर्मा से उनके निवास पुरानी इटारसी में मिलने पहुंचे। पंडित रामेश्वर प्रसाद शर्मा की ओझापुरा केसला ब्लाक में 18 एकड़ भूमि है। जिसमें से 6 एकड़ में उक्त गौशाला बनी है। इस गौशाला में इटारसी शहर का गोवंश रखने के लिए उन्होंने सहर्ष सहमति प्रदान की। ज्ञात रहे कि नपाध्यक्ष श्री चौरे ने उनसे यह निवेदन किया था कि उन्होंने प्रदेश शासन को गौशाला हेतु भूमि प्रदान करने का आवेदन दिया है। जब तक वह भूमि नहीं मिल जाती व उस पर गौशाला का निर्माण नहीं हो जाता तब तक,करीब एक वर्ष तक, शहर की सड़कों पर विचरण करते बेसहारा गौवंश को आपकी गौशाला में रखने की अनुमति प्रदान कीजिए।कथावाचक पंडित श्री शर्मा ने बताया कि 6 एकड़ में बनी गौशाला में दो छोटे तालाब और एक ट्यूबवेल है, जिससे गौवंश को पेयजल की समस्या नहीं होगी। पूरे एरिया में तार फेंसिंग है और अभी कुछ हिस्से में सरसों लगी है। इसकी कटाई के बाद यहां पर बरसिंग लगा दी जाएगी, जिससे गोवंश को यहीं पर्याप्त चारा भी मिल जाएगा।

ओझापुरा के स्थानीय लोगों को गोवंश के संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। उसके लिए एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी यहां पर ऐसे स्थानीय नागरिकों को खोज रहे हैं जो जिम्मेदारी के साथ गोवंश के खानपान, रहन सहन की व्यवस्था करेंगे। नगर पालिका परिषद इन लोगों को पेमेंट भी देगी। फिलहाल 2 लोगों की नियुक्ति की जाएगी। इसके बाद आवश्यकता अनुसार अन्य लोगों की नियुक्ति भी होगी।

आज प्रसिद्ध कथा वाचक पंडित रामेश्वर शर्मा से सर्व ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष पंडित जितेंद्र ओझा के जरिए मुलाकात हुई। हमने ओझापुरा में उनकी गौशाला में शहर के गोवंश को रखने की अनुमति मांगी थी, जिसे उन्होंने तत्काल सहर्ष स्वीकार किया है। हम उनका आभार जताते हैं। जल्द ही शहर के गौवंश को गौशाला में सुरक्षित तरह से शिफ्ट करेंगे और वहां उनकी जिम्मेदारी भी उठाएंगे—-पंकज चौरे, अध्यक्ष नगरपालिका परिषद इटारसी
…..
नगरपालिका अध्यक्ष पंकज चौरे , सर्व ब्राह्मण समाज के जिला अध्यक्ष पंडित जितेंद्र ओझा, एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने हमारी गौशाला इटारसी के बेसहारा गोवंश के लिए मांगी है। हमने सहर्ष सहमति दी है। इस पुनीत और पवित्र कार्य में हम इटारसी नगर पालिका अध्यक्ष के हमेशा सहयोगी रहेंगे ——पंडित रामेश्वर प्रसाद शर्मा, गोशाला संचालक, ओझापुरा इटारसी