Mahakal Lok : लोकार्पण के लिए ‘श्री महाकाल लोक’ सजकर तैयार, 40 देशों में सीधा प्रसारण!

अमृत सिद्धि योग में लोकार्पण, सात शहरों से मंगाए फूलों से सजा महाकाल परिसर!

1191

Ujjain : आज का दिन महाकाल की नगरी उज्जैन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम महाकाल परिसर में बने ‘श्री महाकाल लोक’ का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे से पहले उज्जैन को खास तौर पर फूलों से सजाया गया है। शहर के प्रमुख चौराहों से लेकर पुल और सड़कों के किनारे शानदार और आकर्षक लाइटिंग की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महाकाल लोक के उद्घाटन को लेकर उज्जैन के साथ शहर के सभी मंदिरों को सजाया गया है। महाकाल के आंगन को फूलों से सजाया गया है। पूरे शहर में सड़कों पर सजावट के साथ रोशनी की गई है। शिप्रा तट भी जगमगा रहा है। मंदिर के गर्भगृह को सजाने के लिए 7 शहरों से फूल मंगाए गए हैं।

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 40 देशों में किया जाएगा। गायक कैलाश खेर महाकाल स्तुति गान करेंगे। वहीं, मध्यप्रदेश, गुजरात, झारखंड, केरल समेत 6 राज्यों के कलाकार इस दौरान प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इंदौर से लेकर उज्जैन तक के 60 किलोमीटर क्षेत्र को दुल्हन की तरह सजाया गया है। सुरक्षा में 12 BDS टीम समेत 6 हजार जवानों को तैनात किया गया है।

WhatsApp Image 2022 10 11 at 7.45.26 AM

प्रधानमंत्री का 11 अक्टूबर का उज्जैन दौरा कई मायनों में खास है। उनका महाकाल लोक के उद्घाटन का कार्यक्रम महाकाल की विशेष पूजा अर्चना के साथ शुरू होगा। PM मोदी शाम साढ़े 5 बजे उज्जैन पहुंचेंगे। वो सबसे पहले गर्भ गृह में बाबा महाकाल की पूजा अर्चना करेंगे, उसके बाद साढ़े 6 बजे महाकाल प्रोजेक्ट के नंदी द्वार पर लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद शाम 7 बजे कार्तिक मेला ग्राउंड में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस जनसभा में साधु संतों के साथ उज्जैन के स्थानीय लोग भी शामिल होंगे। PM की जनसभा में एक लाख लोगों के शामिल होने का अनुमान है। महाकाल के कार्यक्रम और पीएम मोदी के स्वागत में उज्जैन को भव्य तरीके से सजाया संवारा गया है।

WhatsApp Image 2022 10 11 at 7.43.01 AM

अमृत सिद्धि योग में लोकार्पण
PM नरेंद्र मोदी महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण अमृत सिद्धि योग में करेंगे। 11 अक्टूबर मंगलवार की शाम 6.30 बजे अश्विनी नक्षत्र होने से विशेष योग बन रहा है। इसे विशेष फलदायी माना जा रहा है। इससे पहले PM ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण रेवती नक्षत्र में किया था।

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम
आज शाम 5:30 बजे महाकाल की नगरी में आने पर PM भव्य स्वागत किया जाएगा। पारंपरिक तरीके से डमरु, घंटा, घड़ियाल और संगीत में रुद्र घोष के साथ उनका स्वागत होगा। मोदी महाकाल के दर्शन के बाद नंदी द्वार पर अनावरण कार्यक्रम में शामिल होंगे। उनके उज्जैन आने पर साधु संत भी उनका अभिनंदन करेंगे। प्रधानमंत्री महाकाल लोक में शिवलिंग की 16 फीट ऊंची प्रतिकृति का अनावरण करेंगे और महाकाल लोक में बने ऋषि कश्यप अत्रि भारद्वाज प्रतिमा का भी अवलोकन करेंगे। उसके बाद यहां बने रुद्रसागर और दूसरी प्रति कृतियों को भी देखेंगे। मोदी के उज्जैन मैं महाकाल लोक के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान भारतनाट्यम मोहिनीअट्टम कुचिपुड़ी नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे। प्रधानमंत्री शिव तांडव आधारित मलखान प्रस्तुतियों को भी देखेंगे।