PM Security : प्रधानमंत्री की उज्जैन से इंदौर तक वापसी हेलिकॉप्टर से ही, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम!

इंदौर एयरपोर्ट पर वायुसेना और SPG के अधिकारी तैनात

1107

Indore : महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन से इंदौर तक की यात्रा हेलीकॉप्टर से ही करेंगे। पहले अनुमान था कि नाईट विजन हेलीकॉप्टर न होने से PM सड़क के रास्ते इंदौर आएंगे, पर अब वे हेलीकॉप्टर से आएंगे। सेना के पास रात में उड़ने वाले हेलीकॉप्टर हैं। वैकल्पिक रूप में इंदौर से उज्जैन तक के मार्ग को सजाया-संवारा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उज्जैन दौरा करीब तीन घंटे का बताया जा रहा है। वापसी के लिए सेना के नाईट विजन हेलीकॉप्टर मौजूद हैं, फिर भी उज्जैन से इंदौर तक का 50 KM का रास्ता भी तैयार है। लगातार बारिश के कारण ये सड़क क्षतिग्रस्त भी हो गई थी, उसे संवार दिया गया। सड़क का डामरीकरण का कार्य कराया गयं है। अभी तक यही माना जा रहा है कि मोदी इंदौर एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर के जरिए उज्जैन पहुंचेंगे। लौटते वक्त वे सड़क मार्ग का इस्तेमाल करेंगे। इसी के मद्देनजर सड़क को सजाया-संवारा गया। इंदौर नगर निगम की टीम को सफाई के लिए लगाया गया है। सड़क साफ करने वाली मशीनें लगातार काम कर रही हैं। सड़क पर दोनों तरफ पर्याप्त रोशनी के साथ सुरक्षा के भी पूरे बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

WhatsApp Image 2022 10 11 at 8.27.32 AM

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को देखते हुए इंदौर एयरपोर्ट पर सुरक्षा को लेकर कड़े प्रबंध किए गए हैं। एयरफोर्स और SPG के अधिकारी दो दिन पहले ही इंदौर पहुंच गए। PM के आने से पहले प्रैक्टिस फ्लाइट का संचालन भी किया जाएगा, ताकि सारी व्यवस्थाओं को पुख्ता किया जा सके। इंदौर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के नए विमान एयर इंडिया वन के उतरने की भी सभी जरूरी तैयारी कर ली गई है। लेकिन, मौसम को देखते हुए इस बात की संभावना कम ही है कि PM अपने नए विमान से इंदौर आएं। इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र ने भी सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं। 11 अक्टूबर को वीवीआईपी मूवमेंट के मद्देनजर एयरपोर्ट परिसर और उसके आसपास के दो किलोमीटर तक के क्षेत्र को हर तरह के ड्रोन, यूएवी, गुब्बारे, पतंग आदि के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

उज्जैन में खास हेलीपैड
उज्जैन में PM के लिए विशेष हेलिपेड भी बनाया गया है, जो सामान्य हेलिपेड की तुलना में बड़ा है। यहां सेना के विशेष हेलीकॉप्टर उतर सकते हैं। सामान्य हेलीकॉप्टर रात में नहीं उतर सकता, लेकिन सेना के पास सेंसर लगे विशेष हेलीकॉप्टर हैं, जिनका इस्तेमाल अतिविशिष्ट लोगों के लिए किया जा जाता है।