DAVV Counseling : डीएवीवी की काउंसलिंग में आधे छात्रों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया!  

काउंसलिंग में देरी, ज्यादातर छात्र दूसरे कॉलेजों में चले गए  

442

DAVV Counseling : डीएवीवी की काउंसलिंग में आधे छात्रों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया! 

Indore : सीयूईटी यूजी की 1520 सीटों के लिए 17 अक्टूबर से शुरू होने वाली काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन का शुक्रवार को अंतिम दिन था। लेकिन, अभी तक सिर्फ 2275 रजिस्ट्रेशन हुए! जबकि, देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने सीटों से तीन गुना यानी साढ़े चार हजार से भी ज्यादा छात्र बुलाए हैं। अंतिम दिन कितने रजिस्ट्रेशन होंगे, यह अहम होगा।

डीएवीवी के टीचिंग विभागों के यूजी कोर्स के लिए सीयूईटी की काउंसलिंग 17 से 21 अक्टूबर तक चलेगी। इसके बाद जो सीटें बचेगी तो दूसरा राउंड होगा। रजिस्ट्रेशन से पहले उम्मीद की जा रही थी कि बड़ी संख्या में अन्य राज्यों से भी छात्र आएंगे! लेकिन, बाहरी छात्रों के रजिस्ट्रेशन बहुत कम हुए। आईआईपीएस, आईएमएस, स्कूल ऑफ लॉ, स्कूल ऑफ कॉमर्स, फार्मेसी, स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, एसजेएमसी, स्कूल ऑफ कम्प्यूटर साइंस, ईएमआरसी व अन्य विभागों के यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए काउंसलिंग होना है।

बताया गया कि इसलिए कम रजिस्ट्रेशन हुए, क्योंकि प्रक्रिया तीन माह लेट हुई, जिससे छात्र दूसरे कॉलेजों में चले गए। हर साल प्रवेश परीक्षा जून में होती है और जुलाई में काउंसलिंग हो जाती है। इस बार काउंसलिंग तीन माह देर से अक्टूबर में हो रही है। ऐसे में ज्यादातर छात्रों ने अन्य कॉलेजों में प्रवेश ले लिया। क्योंकि, 34 कोर्स की सीटें 1520 ही हैं, जबकि छात्र संख्या 79 हजार से ज्यादा थी। ऐसे में जिन छात्रों का प्रवेश परीक्षा में पर्चा बहुत बेहतर नहीं हुआ, ऐसे ज्यादातर छात्रों ने अन्य जगह एडमिशन ले लिया।

 

20 राज्यों के छात्र आए

डीएवीवी में 25 साल में पहली बार सीईटी की जगह सीयूईटी से प्रवेश हो रहे हैं। इस कारण देश के लगभग 20 राज्यों से छात्रों ने आवेदन किया था। हर साल सीईटी में सिर्फ यूजी कोर्स के लिए ही 12 हजार तक आवेदन आते रहे हैं। इस बार 89 हजार से ज्यादा ने आवेदन किया था। देखना होगा कि काउंसलिंग के लिए कितने छात्र रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। पहली बार सीयूईटी हुई, लेकिन पहले प्रवेश परीक्षा में देरी हुई और फिर रिजल्ट में। कुल मिलाकर तीन माह की देरी यूनिवर्सिटी को भारी पड़ गई।