Income Tax Raid : कार पर ‘महाकाल लोक दर्शन यात्रा’ के स्टीकर लगाकर पहुंची टीम!

445

Income Tax Raid : कार पर ‘महाकाल लोक दर्शन यात्रा’ के स्टीकर लगाकर पहुंची टीम!

Indore : आज सुबह आयकर विभाग की टीम ने इंदौर के रियल एस्टेट कारोबारियों के यहां छापा मार कार्रवाई की। आयकर अधिकारी किराए की कारों से सुबह 6 बजे ऑपरेशन के लिए निकले। कारों के आगे ‘महाकाल लोक दर्शन यात्रा’ के स्टीकर लगे थे। कार मालिकों और अन्य से कार्रवाई की जानकारी छुपाने के लिए ऐसा किया गया।

आयकर की इस कार्रवाई का केंद्र टीनू संघवी का जवाहर मार्ग वाला ऑफिस, नवनीत दर्शन और लाभम ग्रुप के स्कीम नंबर 94 का ऑफिस है। जानकारी के मुताबिक रियल एस्टेट का लेन-देन डायरिया और कच्ची पर्चियों पर मिला। दस्तावेजों को कंपनी से जुड़े विभिन्न कर्मचारियों और अकाउंटेंट के यहां रखा गया था।

आयकर विभाग की टीम ने टीनू संघवी के प्रगति विहार स्थित मकान और जवाहर मार्ग स्थित जवाहरलाल एंड सन्स ऑफिस पर छापा मारा। विभाग को सूचना मिली थी कि टैक्स चोरी का सारा खेल इसी ऑफिस से किया गया। इसी तरह एक टीम ने शुभ बिल्डर ग्रुप के सुमित मंत्री के राजेंद्र नगर स्थित ऑफिस तथा विजय नगर स्थित मकान पर छापा मारा। यहां टीम ने काफी गहन छानबीन की।

IMG 20221015 WA0096

टीम को यहां से एक अन्य कंपनी लाभम ऑफिस नामक कंपनी से जुड़े सूत्र भी मिले। यह कंपनी सुमित के भाई के नाम से है। इसी तरह रजत ज्वेलर्स पर भी टीम ने छापा मारा। यहां सभी दस्तावेजों, कम्प्यूटर डाटा आदि को लेकर कर्ताधर्ताओं व उनसे जुड़े लोगों से पूछताछ की जा रही है। विभाग द्वारा छानबीन जारी है।

आयकर विभाग के पास पहले से इनकी जानकारी थी। ऐसे में विभाग की टीमें दोनों समूहों के कर्मचारियों के राजेंद्र नगर, दुबे कॉलोनी और अलग-अलग जगहों पर स्थित घरों में भी दस्तावेज जब्ती के लिए पहुंचीं। टीनू संघवी कांग्रेस नेता पंकज संघवी के भाई हैं। लाभम ग्रुप के सुमित मंत्री भी कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी के करीबी माने जाते हैं।
इस छापे का मकसद राजनीतिक रसूख और नेताओं से नजदीकियां रखने वाले संघवी परिवार और मंत्री-बंधु आयकर की जांच के निशाने पर हैं। इनसे लेन-देन के तार जुड़ने के बाद बेकरी और वायर फैक्ट्री संचालक भी कार्रवाई के दायरे में आ गए। इंदौर के 27 और मुंबई के एक ठिकाने समेत 28 जगहों पर आयकर विभाग के करीब पौने तीन सौ अधिकारी पुलिस सुरक्षा के साथ जांच में जुटे हैं।

रियल एस्टेट ग्रुप और इसके संचालक भूपेश उर्फ टीनू संघवी के साथ संघवी परिवार के सदस्यों के ठिकानों पर भी आयकर जांच की जा रही है। शुभम-लाभम ग्रुप के संचालक सुमित मंत्री और पप्पू मंत्री के ठिकानों पर भी छापे मारे गए। इनके एक रिश्तेदार की कंपनी में भागीदारी के आधार पर उसके मुंबई स्थित घर पर जांच जारी है।

रिश्ते में वह लाभम ग्रुप के मंत्री बंधुओं का पोता बताया जा रहा है। इंदौर में देव बेकरी और एचडी वायर के संचालक दिलीप देव की सांवेर रोड स्थित फैक्ट्री समेत नवरतन बाग वाले ठिकानों पर भी जांच टीमें पहुंचीं। संघवी और मंत्री परिवार पर आय छिपाने और टैक्स चोरी की आशंका में कार्रवाई की जा रही है। दिलीप देव के इन रियल एस्टेट समूह के साथ ट्रांजेक्शन मिले हैं। इस लेन-देन के लिए बोगस कंपनियों की सहायता ली गई। इस आधार पर उन पर भी जांच की जा रही है।