Paper Leak : त्रैमासिक परीक्षा के पेपर लीक हुए शिक्षा विभाग ने कार्रवाई नहीं की!

परीक्षा में वही पेपर आया, विभाग ने समय पर पेपर नहीं बदला

363

Paper Leak : त्रैमासिक परीक्षा के पेपर लीक हुए शिक्षा विभाग ने कार्रवाई नहीं की!

Indore : 12वीं की त्रैमासिक परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर सोशल मीडिया पर लीक होने की जानकारी परीक्षा शुरू होने के 4 घंटे पहले ही मिल गई थी। लेकिन, शिक्षा विभाग के अफसरों ने इस पर ध्यान नहीं दिया। हैरानी की बात यह रही कि लीक हुआ पेपर ही परीक्षा में आया, जिसे बदला नहीं गया। आज हुए गणित और अर्थशास्त्र के पेपर भी सोशल मीडिया पर मौजूद हैं।

नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद लोक शिक्षण संचालनालय ने मप्र में 12वीं की त्रैमासिक परीक्षाओं को लेकर नया आदेश जारी किया था। इसमें परीक्षा को केंद्रीकृत करते हुए मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इसके लिए पेपर तैयार किए थे। इन पेपर्स को जिला शिक्षा अधिकारियों ने स्कूलों पर पहुंचाए। उनकी परीक्षाएं ही होना थी,लेकिन इन परीक्षाओं के पेपर लीक हो गए थे।

शनिवार दोपहर 1 बजे से होने वाली परीक्षा के पेपर शुक्रवार रात को ही अलग-अलग कोचिंग संचालकों द्वारा सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म जैसे कि यूट्यूब, टेलीग्राम पर बने ग्रुपों में जारी कर दिए गए थे। शनिवार सुबह 9 बजे ही इंदौर के जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास को पेपर लीक होने की जानकारी मिलने के बाद में भी उन्होंने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। यहां तक की अगले पेपर को लेकर भी किसी तरह की सावधानी तक नहीं बरती गई।

सोमवार को होने वाले गणित और अर्थशास्त्र के पेपर भी शनिवार से ही सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए। वहीं, कोचिंग संचालकों के टेलीग्राम ग्रुपों पर गणित और अर्थशास्त्र के पेपर के रूप में सभी प्रश्नों उपलब्ध हैं। इन कोचिंग संचालकों द्वारा सोशल मीडिया पर छात्रों से यह भी कहा जा रहा है कि जल्द ही सारे विषयों के पेपर और प्रश्न सोशल मीडिया पर जल्द उपलब्ध करा दिए जाएंगे। लेकिन, शिक्षा विभाग कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है