Cleaning Friends Respect : मानवीयता की मिसाल बने सफाई मित्रों का सम्मान

सफाई मित्रों ने तुलसी नगर में एक वृद्ध महिला की जान बचाई

452

Indore : श्री तुलसी सरस्वती सोशल वेलफेयर सोसायटी ने सरस्वती मंदिर प्रांगण में आयोजित समारोह में नगर निगम जोन क्रमांक 8 के वार्ड 37 के कचरा संग्रहण वाहन कार्य में कार्यरत वाहन चालक गोविंद सिसोदिया और हेल्पर नितेश का सम्मान किया। मानवीय सेवा के लिए क्षेत्र की पार्षद संगीता महेश जोशी तथा सोसायटी के अन्य पदाधिकारियों ने शाल, श्रीफल एवं फूल माला से सम्मानित किया।

कहा गया कि इन दोनों सफाई मित्रों ने एक वृद्ध महिला की जान बचाकर मानवीयता का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया गया, वह पूरे समाज के लिए प्रेरणादायक है। नगर निगम के साथ पुरे शहरवासियों को अपने ऐसे सफाई मित्रों पर गर्व है। तुलसी नगर निवासी एवं पत्रकार केके झा जो इन सफाई मित्रों के द्वारा किये गए मानवीय कार्यों के साक्षी थे, ने कहा कि सफाई मित्रों के इस अनुपम कृतित्वों को उन्होंने पूरे शहरवासियों के समक्ष प्रस्तुत करने का संकल्प लिया है। इसी परिप्रेक्ष्य में इन सफाई मित्रों को श्री तुलसी सरस्वती सोशल वेलफेयर सोसायटी के पदाधिकारियों एवं स्थानीय पार्षद द्वारा सम्मानित किया गया। सोसायटी के अध्यक्ष राजेश तोमर, संजय यादव, विवेक शर्मा, महीप धींग, रुपेश मालवीय, डॉ एन के सचान, के साथ साथ बड़ी संख्या में कॉलोनी के वरिष्ठ एवं अन्य रहवासीगण उपस्थित थे।

जोन क्रमांक 8 के अंतर्गत, वार्ड क्रमांक 37 के अंतर्गत आने वाले तुलसी नगर मे डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन कार्य में संलग्न वाहन चालक गोविंद सिसोदिया, हेल्पर नितेश ने शनिवार सुबह जब कचरा संग्रहण का काम कर रहे थे, तो मकान नंबर 748 के परिसर में घर के बरामदे पर अचेत अवस्था में जमीन पर गिरी एक वृद्ध महिला को देखकर उन्होंने कचरा संग्रहण गाड़ी रोककर गेट के अंदर कूदकर, वृद्ध महिला को उठाया। उन्हें घर के अंदर ले जाकर उनके पैर हाथ को सहलाया, पानी छींटकर उन्हें होश में लाने की कोशिश की। किसी तरह उन्हें हल्के होश में लाकर उनके बेटी को फोन किया जो श्रीनगर कॉलोनी में रहती है।

जब तक तक वृद्ध महिला की बेटी और नाती वहां पहुंचे तब तक वे दोनों सफाई मित्र कचरा संग्रहण का कार्य छोड़कर वृद्ध महिला के सेवा में लगे रहे तथा वृद्ध महिला के परिजन के आने के बाद ही वो कचरा संग्रहण के लिए अपने अगले मुकाम की तरफ प्रस्थान किया। बेटी और नाती के आने के बाद वृद्ध महिला को गाडी में हॉस्पिटल ले जाया गया जहाँ उनकी हालत स्थिर बताई जाती है। निगम आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा उक्त दोनों कर्मचारियों द्वारा किए गए मानवता के इस कार्य के लिए उनकी प्रशंसा की गई और उनके कार्य को सराहा गया!