शिवना शुद्धिकरण के संबंध में केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय से परमिशन जारी

शिवना प्रदूषण से मुक्ति की उम्मीद जगी

1044

शिवना शुद्धिकरण के संबंध में केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय से परमिशन जारी

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मंदसौर । नगरीय क्षेत्र से बहने वाली और नगर व आसपास इलाकों का जलापूर्ति और सिंचाई का प्रमुख स्रोत शिवना नदी बुरी तरह से प्रदूषण की चपेट में है ।

इसके शुद्धिकरण के लिए नागरिकों , जनप्रतिनिधियों , पक्ष – विपक्ष , प्रशासन द्वारा अभियान चलाये गये , श्रमदान करते हुए असंख्य पुरुषों महिलाओं युवाओं ने लगातार शिवना सफ़ाई में योगदान किया । रामघाट मिर्जापुरा से लेकर अलावदा खेड़ी से आगे नदी सीवरेज नाले में परिवर्तित होती गई और विश्व प्रसिद्ध अष्टमुखी पशुपतिनाथ महादेव के समीप तो प्रदूषित शिवना का जल आचमन योग्य नहीं रह गया ।

नागरिकों के साथ संत महात्माओं , स्वयं सेवी संगठनों ने चेतावनी के साथ शिवना उद्गम स्थल से 60 किलोमीटर से अधिक की जनजागरण पदयात्रा निकाल केंद्र और राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित किया ।

केंद्रीय जलशक्ति नियोजन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत , मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान तक मुद्दा उठाया गया । जिले के विधायक एवं पर्यावरण मंत्री हरदीपसिंह डंग , सांसद सुधीर गुप्ता , मंदसौर विधायक यशपालसिंह ,कलेक्टर गौतम सिंह,
तत्कालीन प्रशासक मनोज पुष्प , नपाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ़ शैख़ एवं अन्य द्वारा शिवना शुद्धिकरण प्राथमिकता से कराने की मांग की ।

स्थानीय और राज्य स्तर पर प्रोजेक्ट भी तैयार किये गए , लम्बी अवधि बीत जाने से लागत भी बढ़कर सौ करोड़ रुपये तक पहुंची ।
समय बीतता रहा और शिवना प्रदूषित होती रही ।
अब अंचल के नागरिकों की मांग का समाधान होने की उम्मीद जगी है ।
केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के माध्यम से आरम्भिक रूप से लगभग 29 करोड़ रुपये की राशि मंजूर हुई है ।

इस संबंध में भारत सरकार नई दिल्ली के जलशक्ति मंत्रालय प्रोजेक्ट डायरेक्टर बिनोदकुमार के हस्ताक्षर से 7 अक्टूबर को जारी चीफ़ इंजीनियर एप्को ( EPCO ) भोपाल को निर्देशित किया है कि शिवना शुद्धिकरण योजना की टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू की जाय । परमिशन जारी होने के बाद अब शिवना शुद्धिकरण का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा।

hgj 1

प्राप्त परिपत्र के संदर्भ में मंदसौर जिला कलेक्टर गौतमसिंह ने इस संबंध में निर्माण एजेंसी पीआईयू विभाग को निर्देश दिये हैं, कि वे शिवना शुद्धिकरण का कार्य जल्द प्रारंभ करें।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से अब शिवना शुद्धिकरण का कार्य प्रारंभ होगा। शुद्धिकरण के तहत अब टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए जल्द टेंडर होंगे और कार्य प्रारंभ होगा।

वर्षों से शिवना शुद्धिकरण के संबंध में जो इंतजार था, वह समाप्त होगा। फिर से शिवना साफ-सुथरी एवं स्वच्छ बहेगी। पर्यावरण को साफ सुथरा करना एवं स्वच्छ पानी बहे इस क्षेत्र में यह बहुत बड़ा कदम होगा।

स्थानीय स्तर पर प्रशासन की देखरेख में शासकीय और अशासकीय प्रतिनिधित्व की समिति गठित की गई है । हालांकि अबतक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि शिवना शुद्धिकरण के लिए प्रस्तावित अंतिम कार्ययोजना क्या है ? जागरूक नागरिकों एवं शिवना अभियान से जुड़े संगठनों ने कार्ययोजना का ब्लूप्रिंट सामने रखने की मांग की है । जानकारों का तर्क है कि स्थानीय स्तर और नगरपालिका सहित अन्य एजेंसियों के बड़े निर्माण और विकास कार्यों में बड़े और गंभीर तकनीकी दोष उजागर हुये हैं जिसके फलस्वरूप महत्वपूर्ण योजनाओं का अपेक्षित लाभ जनहित में नहीं मिल रहा है ।
महत्वपूर्ण है कि केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के प्रोजेक्ट डायरेक्टर बिनोदकुमार के भेजे पत्र में स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि शिवना शुद्धिकरण प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया पारदर्शिता पूर्ण और निर्माण गुणवत्तापूर्ण किया जाय ।

मानसून विदाई के बाद अब शिवना शुद्धिकरण योजना को गति मिलेगी और आने वाले समय में निर्मल और शुद्ध जल प्रवाहित होने लगेगा ।

मंदसौर पहुंच प्रसिद्ध पशुपतिनाथ महादेव एवं सहस्त्र लिंग शिव मंदिर के हजारों लाखों श्रद्धालुओं को शिवना का पावन पवित्र स्वरूप देखने को मिल सकेगा ।