Ration Mafia : 600 बोरी सरकारी राशन का चावल और अन्य खाद्यान्न पकड़ा गया! 

खरीदी-बिक्री के कोई दस्तावेज नहीं मिले, मूंग, बाजरा और नमक भी जब्त!   

1254

Ration Mafia : 600 बोरी सरकारी राशन का चावल और अन्य खाद्यान्न पकड़ा गया! 

Indore : जिला प्रशासन की टीम ने मल्हारगंज के पप्पू अग्रवाल के एक गोदाम पर छापा मारा। खाद्य शाखा के प्रभारी तथा अपर कलेक्टर अभय बेडेकर ने बताया कि यहाँ 600 कट्टे चावल, 17 बोरी मूंग, दो बोरी गेहूं, एक बोरी बाजरा सहित अन्य सामग्री बरामद हुए। पप्पू अग्रवाल नाम के व्यापारी द्वारा सरकारी राशन दुकान से खरीदे चावल सहित अन्य खाद्यान्न को यहाँ गोदाम में रखा गया था।

मिली सूचना के आधार पर 28/4 मल्हारगंज पर जांच की गई। जिसमें मौके पर पप्पू अग्रवाल की दुकान पर ताला लगा पाया गया। जिस पर उन्हें मोबाइल पर सूचना देकर मौके पर बुलाया गया एवं दुकान और गोदाम के ताले खुलवा कर जांच की गई। यहां बिना बिल, बिल्टी और दस्तावेज का सार्वजनिक वितरण प्रणाली में वितरित किए जाने वाला लगभग 600 कट्टे चावल संग्रहित पाया गया। इसके अलावा गोदाम में 2 कट्टे गेहूं, 1 कट्टी बाजरा, 2 थैली शासकीय वन्या नमक व 17 कट्टी मूंग भी पाया गया। यह सारी सामग्री सार्वजनिक वितरण प्रणाली में वितरित किया जाता है।

जांच दौरान पप्पू अग्रवाल से पूछताछ में उसके द्वारा बताया गया कि गोदाम के पीछे एक अन्य गोदाम भी हैं जिसकी जांच में उस गोदाम में भी चावल पाया गया। जांच के समय मौके पर इस संबंध में किसी भी प्रकार के क्रय-विक्रय के बिल/इनवॉइस/बिल्टी एवं दस्तावेज नहीं पाए गए और न मंडी लाइसेंस होना पाया गया। गोदाम में तौल कांटा तथा चढाव पाटा भी रखे पाए गए।

पप्पू अग्रवाल ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) का चावल उपभोक्ताओं से तथा अन्य जिलों से भी खरीदा जाता है। पप्पू अग्रवाल के दोनों गोदामों में पाए गए पीडीएस की सामग्री को आवश्यक विधिवत कार्यवाही कर पंचनामा, जप्तीनामा बनाकर माल की गणना पत्रक तैयार कर उसकी तौल करवाई जाकर एलआरटी इंदौर की सुपुर्दगी में दिए जाने की अग्रिम कार्यवाही की गई।

मौके पर जब्त सामग्री के सील पैक नमूने भी लिए गए। पप्पू अग्रवाल के विरूद्ध मप्र सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2015 के उल्लंघन किए जाने के फलस्वरूप मामला दर्ज किया गया। पीडीएस के चावल, गेहूं, मूंग नमक, बाजरा की कालाबाजारी करने पर आवश्यक वस्तु अधिनियम 3/7 के अंतर्गत पंजीबद्ध किया जाकर मप्र चोर बाजारी निवारण और आवश्यक वस्तु प्रदाय अधिनियम 1980 में भी कार्यवाही की गई।

 

पहले भी हुई ऐसी कार्रवाई

इसके पूर्व जिला प्रशासन ने मनीष सिंघल नाम के व्यक्ति पर कार्रवाई की जा चुकी है। सिंघल को रासुका के तहत निरूद्ध भी किया जा चुका है। इसके पूर्व महू में भी राशन माफ़िया के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है। राशन माफियाओं सहित अन्य माफियाओं के विरुद्ध जिला प्रशासन की यह कार्रवाई लगातार जारी है। जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएल मारू ने बताया मप्र चोर बाजारी निवारण 1980 और आवश्यक वस्तु प्रदाय अधिनियम में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया।