Nitin Gadkari : ‘देश में चमचों की कमी है, जो चाइना से मंगाए जा रहे!

गडकरी का विकास का नया फार्मूला जो लोगों को पसंद आया!  

1158

Nitin Gadkari : ‘देश में चमचों की कमी है, जो चाइना से मंगाए जा रहे!

 

New Delhi : देश के विकास को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नया फार्मूला दिया। उनकी पहचान सड़क और ब्रिज बनाने वाले मंत्री के रूप में है, पर वे सिर्फ इसे ही विकास नहीं मानते! पिछले दिनों उन्होंने संसद में स्वदेशी को लेकर बेहद तथ्यात्मक बयान दिया, जो ट्विटर पर बहुत पसंद किया जा रहा है।

उन्होंने संसद में कहा कि केवल रोड और ब्रिज बनाने से विकास नहीं होता। आप जो आइसक्रीम खाते हैं, उसे खाने का जो चमचा था, वो भी चाइना से इंपोर्ट हो रहा था। … तो मैंने कहा कि हमारे देश में चमचों की कमी है क्या, वो भी इम्पोर्ट क्यों हो रहा है! मैं आपसे पूछता हूं कि आप खादी डेनिम यूज़ क्यों नहीं करते!

गडकरी ने आगे कहा कि ये घडी मैंने पहनी हुई है। हमारी विजन इतनी कमजोर है, ये टाइटन ने बनाई है, इसका बेल्ट खादी का है, इसका डायल खादी का है। ये बहुत सुंदर है, ये लेडिस जेंट्स भी है। हमने जितनी घड़ी बनाई, सब मार्केट में बिक गई। ये जो अमेरिकन कंपनी लिवाइस है, वो हमारा पूरा खादी का कपड़ा खरीद रही है। उसके ब्रांडिंग से हमारे लोग 3-4 हजार में खरीद रहे हैं। जबकि, हमारे यहां वही सिला हुआ 7-7 सौ रुपए में मिलता है, वो कोई नहीं खरीदता, मुझे दुख हुआ।

उन्होंने आगे कहा कि जब मैं सुबह अखबार पढ़ता हूं, तो देखता हूँ कि एक भी अखबार का कागज इंडियन नहीं होता, सब इम्पोटेड है। इसलिए हमें कुछ अलग सोचना होगा। अलग टेक्नोलॉजी लानी होगी, अलग रोजगार खड़ा करना होगा, तो ही हिंदुस्तान का विकास हो सकता है केवल रोड और ब्रिज बनाने से विकास नहीं होता।

पहले भी स्वदेसी की वकालात कर चुके

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों ‘मन की बात’ कार्यक्रम में स्वदेशी सामान का उपयोग करने की बात की थी। इसके बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खादी के जूते लॉन्च किए। खादी को बढ़ावा देने के लिए MSME मंत्रालय की और से ये नई पहल शुरू की। देश के बड़े हिस्से में खादी के कपड़े और अन्य सामान की धूम मची है। इस बीच अब त्योहार के सीजन में खादी के जूते भी बाजार में आ गए हैं, जो पुरुष और महिला दोनों के लिए उपलब्ध होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्योहार के इस वक्त में लोगों से लोकल सामान खरीदने की अपील की है। मोदी ने कहा था कि खादी अब दुनिया में अपनी एक पहचान बना रही है, साथ ही ये फैशन स्टेटमेंट भी बन चुकी है। PM ने मेक्सिको का जिक्र किया, जहां कुछ गांव में खादी तैयार की जा रही है और खादी के प्रोडक्ट फेमस हो रहे हैं।