Dealing With Electricity Thieves : बिजली चोरों से समझौते के लिए नोटिस दिए गए!

बिजली बिल की वसूली के लिए 15 जिलों में नोडल अधिकारी बनाए

518

Dealing With Electricity Thieves : बिजली चोरों से समझौते के लिए नोटिस दिए गए!

Indore : बिजली चोरी करके अपने घरों को रोशन करने वाले चोरों से ‘पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी’ हार गई। अब कंपनी इनसे समझौता करने की स्थिति में आ गई। बिजली चोरों से समझौते के लिए 25 हजार नोटिस जारी किए गए हैं। पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी इंदौर ने यह नोटिस भेजे हैं, ताकि प्रकरणों का निपटारा होने के साथ रुका पैसा मिल जाए। बकाया बिजली बिल की वसूली के लिए 15 जिलों में नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

चोरी की बिजली से घर को रोशन करने वाले लोगों को पकड़ने का काम कर पाने में लगता है पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी हार गई। मीटर में छेड़छाड़ और लाइन पर डायरेक्ट तार डालकर बिजली चोरी की जाती है। पूरे कंपनी क्षेत्र में हर महीने हजार से ज्यादा बिजली चोरी के प्रकरण बनते हैं। इसे रोकने के लिए बिजली वितरण कंपनी स्मार्ट मीटर लगा रही है।

लेकिन, इन मीटरों में भी छेडख़ानी होने लगी है, लेकिन कंपनी को तत्काल पता चल जाता है। इस पर अफसर मौके पर पहुंच जाते और फिर कार्रवाई करते हैं। स्मार्ट मीटर के अलावा जो अन्य मीटर लगे हैं उनके जरिए बिजली चोरी ज्यादा हो रही है। इसे रोकने के लिए कंपनी के अफसर लगातार चेकिंग अभियान चला रहे और कार्रवाई कर रहे हैं।

जिन लोगों को बिजली चोरी करते पकड़ा गया है, उनसे समझौता करने में भी कंपनी लगी है। यह समझौता 12 नवंबर को लगने वाली लोक अदालत में होगा। इसके लिए बिजली वितरण कंपनी के अंतर्गत आने वाले इंदौर सहित 15 जिलों में 25 हजार से ज्यादा बिजली चोरों को समझौता करने के लिए नोटिस जारी किए गए हैं ताकि प्रकरणों का समाधान हो सके। इसके साथ ही बिजली बिल वसूली के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनसे समझौता लोक अदालतों के जरिए 44 अदालतों में होगा।