Rishi Sunak: ऋषि सुनक ही नहीं कई देशों में शीर्ष पदों पर है भारतीय मूल के लोग

862

ऋषि सुनक ही नहीं कई देशों में शीर्ष पदों पर है भारतीय

नई दिल्ली ब्यूरो

भारत के ऋषि सुनक के इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बनने को लेकर हिंदुस्तान में अच्छा खासा उत्साह दिखाई दे रहा है और चारों और खुशी का माहौल है। पर हम यहां बताने जा रहे हैं कि ऋषि सुनक के अलावा कई देशों में भारतीय मूल के लोग सत्तासीन हैं। इतना ही नहीं इस समय अमेरिका से लेकर ब्रिटेन, कनाडा,सिंगापुर,ऑस्ट्रेलिया समेत कई अफ्रीकी और एशियाई मुल्कों में भारतीय मूल के नेता प्रतिष्ठित पदों पर विराजे हैं।
इनमें प्रमुख रूप से अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, पुर्तगाली पीएम एंटोनिया कोस्टा, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंह, सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब, सुरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद, गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली, सेशेल के राष्ट्रपति वावेल रामकलावन, कनाडा की रक्षा मंत्री अनिता आनंद, मंत्री हरजीत सज्जन आदि, यह सब वे नाम है जो कहीं न कहीं भारतीय मूल से जुड़े हुए हैं।

हम बात करते हैं अमेरिका उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की जिन्हें साल 2021 में 85 मिनट के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शक्तियां भी हासिल हुई थी।

बता दे कि कमला हैरिस अमेरिकी लोकतंत्र के ढाई सौ साल के लंबे इतिहास में पहली महिला पहली काली और पहली एशियाई अमेरिकी महिला उपराष्ट्रपति चुनी गई थी और उन्होंने नया इतिहास रचा था।