Cancer from Shampoo & Soap : कई शैम्पू और साबुनों पर प्रतिबंध, कैंसर की आशंका! 

कई शैंपू ब्रांड में खतरनाक केमिकल मिला, जिससे कैंसर संभावित

2023

Cancer from Shampoo & Soap : कई शैम्पू और साबुनों पर प्रतिबंध, कैंसर की आशंका! 

New Delhi : अपने बालों और चेहरे पर महंगे ब्रांड के शैंपू, पाउडर और क्रीम का इस्तेमाल करके यह सोचते हैं कि यह आपके लिए फायदेमंद है, तो यह आपकी भूल है। प्रकृति से मिला यह अनमोल उपहार की देखभाल प्राकृतिक तरीके से ही की जाए तो बेहतर है। बालों और फेस पर क्रीम शैंपू लगाने से आपका प्राकृतिक निखार बेरंग हो सकता है। जब तक यह बात आपकी समझ आए तब तक देर हो चुकी हो।

शैंपू और साबुन में हार्मफुल केमिकल का इस्तेमाल होता है। ड्राई शैम्पू एरोसोल उत्पादों में मिले बेंजीन का पाया जाना चिंता का विषय बन गया है। शुक्रवार को Food and Drug Administration द्वारा वेबसाइट पर किए नोटिस के अनुसार यूनिलीवर (Unilever) के कई शैंपू ब्रांड में खतरनाक केमिकल पाया गया, जिससे कैंसर हो सकता है। यह प्रोडक्ट अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे और कंपनी ने Dove, Nexxus, Suave, Tigi और Tresemmé एयरोसोल समेत कई ड्राई शैंपू को अमेरिकी बाजार से वापस मंगवा लिया है।

 

यह पहला मामला नहीं

यह पहला मामला नहीं है। पहले भी एयरोसोल सनस्क्रीन का जॉनसन एंड जॉनसन की न्यूट्रोगेना समेत कई ऐसे कंपनियों के प्रोडक्ट है जिसमें इन तरह की खराबी पाई गई थी। लोगों को शैंपू क्रीम सहित सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर सावधान रहना चाहिए और अपने स्वास्थ्य से बिल्कुल भी खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। Procter & Gamble को भी इस वजह से अपने 30 से अधिक प्रोडक्ट्स को वापस मंगाना पड़ा था। एक दर्जन से अधिक Old Spice और Secret ब्रांड्स के डियोड्रेंट्स और स्प्रे में भी खतरनाक केमिकल की संभावना दर्ज की गई थी।

IMG 20221027 WA0024

कंपनियों के कई शैंपू ब्रांड्स में बेंजीन नामक खतरनाक केमिकल पाया गया है। यह सूंघने, मुंह के जरिए और स्किन के जरिए बॉडी के अंदर जाकर कैंसर का कारण बन जाता है।

शैंपू खरीद लिया तो यह करें 

Food and Drug Administration ने कहा है कि अगर आपने इन सारे प्रोडक्ट की खरीदारी की है, तो इसका इस्तेमाल न करें। तुरंत इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल बंद कर दें और पैसों की वापसी के लिए UnileverRecall.com की वेबसाइट पर विजिट करें।

दूसरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो Food and Drug Administration आदि की सुरक्षा मानकों पर खरे उतरते हों। साथ ही प्राकृतिक तरीके से भी अपने बालों और चेहरे की देखभाल कर सकते हैं।