Metro Project : रेडिसन होटल तक मेट्रो ट्रैक तैयार, अब पटरी बिछना शुरू होगी!

फिलहाल ट्रायल रन को लेकर संशय, तारीख बताना संभव नहीं!

433

Metro Project : रेडिसन होटल तक मेट्रो ट्रैक तैयार, अब पटरी बिछना शुरू होगी!

Indore : स्मार्ट सिटी के बहुप्रतीक्षित मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट का काम द्रुतगति से चल रहा है। विजयनगर से सुपर कॉरिडोर तक सेगमेंट और पिलर खड़े हो रहे हैं। इसके आगे विजयनगर से रेडिसन होटल तक लाइन का काम अंतिम चरण में पहुंच गया। यहां पटरी डालने का ट्रैक तैयार हो गया है। अगले सप्ताह से पटरी बिछाने का काम शुरू किया जाएगा।

यह प्रोजेक्ट 2017 में शुरू हुआ था, लेकिन कंपनी और ठेकेदार की अरुचि से काम कछुआ गति से चलता रहा। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि फिलहाल ट्रायल रन की तय तारीख बताना संभव नहीं है। लेकिन, आम लोग मेट्रो में सफर 2024 के शुरू या मध्य में ही कर पाएंगे। यह प्रोजेक्ट बड़े स्तर का है इसलिए इसमें देरी लगना स्वभाविक है। कोरोना संक्रमण के चलते वर्ष 2019-20 में काम पूरी तरह बंद रहा।

नगरीय प्रशासन विभाग की कंपनी को फटकार के बाद काम में तेजी लाई गई। सुपर कॉरिडोर पर दिलीप नगर के पास मेट्रो का मुख्य स्टेशन बनाया जा रहा है। इसके बाद दूसरा स्टेशन लवकुश चौराहा, तीसरा स्टेशन विजयनगर चौराहा पर बनेगा। सुपर कॉरिडोर से विजयनगर तक करीब 12 किलोमीटर में कुछ स्टॉपेज भी बनाए जाएंगे। एमआर 10 टोल नाका के समीप मेट्रो के स्टॉपेज को इंदौर विकास प्राधिकरण के इंटर स्टेट बस टर्मिनल से सटकर बनाया जाएगा, जिससे बस से उतरकर यात्री सीधे ट्रेन का सफर कर सकेगा।

यात्रियों को करना होगा लम्बा इंतजार
इंदौर में मेट्रो रेल परियोजना का निर्माण कार्य जारी है। यात्री सेवा शुरू करने से पहले इस लोक परिवहन साधन को अगले एक साल के भीतर 5.9 किलोमीटर के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले गलियारे पर परख लिया जाएगा। इंदौर मेट्रो का इंतज़ार लगातार जारी है। 2019 में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी, लेकिन अब तक ट्रायल रन संभव नहीं हो पाया। 7,500.80 करोड़ रुपए की कुल लागत से यह योजना पूरी की जाएगी। उम्मीद है कि इसके 5 किमी के रूट का ट्रायल रन सितंबर 2023 तक हो जाए!

लेकिन, आम इंदौरी को मेट्रो में सफर करने के लिए और अधिक इंतज़ार करना पड़ेगा। मेट्रो के लिए 31.5 किलोमीटर रूट में 29 स्टेशन बनाए जा रहे हैं, जिसमें एक स्टेशन की लागत 58 करोड़ है। जबकि, अंडर ग्राउंड स्टेशन की लागत 190 करोड़ आ रही है। इसी तरह गांधीनगर में बनने वाले मेट्रो डिपो के लिए कुल 500 करोड़ रुपए ख़र्च किए जाएंगे।A