ट्रेन में बुजुर्ग महिला यात्री की मौत,4 घंटे पड़ा रहा स्टेशन पर शव

क्षेत्रवाद और तेरी-मेरे इलाके में अटकी रही कार्यवाही

366

ट्रेन में बुजुर्ग महिला यात्री की मौत,4 घंटे पड़ा रहा स्टेशन पर शव

छतरपुर से राजेश चौरसिया की रिपोर्ट

छतरपुर: जिले हरपालपुर में उदयपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन की जनरल बोगी में यात्रा कर रही बुजुर्ग महिला भीड़ के चलते दम घुटने से मौत हो गई। मृतक महिला अपने पति देवर के साथ झाँसी जा रही थी। हरपालपुर स्टेशन पर महिला में कोई हलचल नहीं होने से शव हरपालपुर स्टेशन उतारा गया। स्टेशन प्रबंधक द्वारा इस सूचना जीआरपी सहित थाना हरपालपुर को दी गई।

● 4 घंटे से ज्यादा पड़ा रहा शव..

इस दौरान महिला यात्रा का शव स्टेशन के प्लेटफार्म पर 3-4 घंटे से अधिक समय तक पड़ा रहा और परिजन रोते बिखलते रहे।

● यह है पूरा मामला..

जानकारी अनुसार 70 वर्षीय बुजुर्ग बेनीबाई पाल पति हरदयाल ग्राम दादरी थाना महोबकंठ जिला महोबा उत्तर प्रदेश जो अपने पति हरदयाल पाल देवर मनमोहन के साथ कुलपहाड़ स्टेशन से झांसी रिस्तेदारी में जाने को उदयपुर इंटरसिटी ट्रैन की जनरल बोगी में सवार हुये ट्रैन की जनरल डिब्बे अत्यधिक भीड़ के चलते घुटाई स्टेशन के पास यात्रा के दौरान अचानक महिला की तबियत बिगड़ी और सांसे थम गई।
परिजनों ने शव को हरपालपुर स्टेशन पर उतार कर इस सूचना जीआरपी सहित स्टेशन प्रबंधक को दी गई। साथ थाना हरपालपुर पुलिस को दी गई।

● स्टेशन पर पड़ा रहा शव..

सूत्रों की मानें तो थाना पुलिस ने GRP का मामला बताकर तत्काल कार्यवाही नहीं की तो छतरपुर से GRP के राममोहन शर्मा ने थाना पुलिस से कार्यवाही करने की बात कही और फिर कहीं हरपालपुर पुलिस ने अग्रिम कार्यवाही की। इस दौरान कार्यवही के चक्कर में शव 3 घंटे से ज्यादा समय तक स्टेशन पर पड़ा रहा।

● स्टेशन मास्टर बोले..

मामले में हरपालपुर स्टेशन मास्टर आर के मिश्रा का कहना है कि ट्रेन 11:26 पर आ जाती है हमने 12:15 थाने मेमो भेजकर सूचना दी थी जिसे 1:15 बजे रिसीव किया गया और दो-ढाई बजे पुलिस कार्यवाही के लिए आई पंचनामा लिखापढ़ी करने के बाद 3:00 बजे तकरीबन शव को स्टेशन से उठा कर पीएम के लिए ले जाया गया। इस दौरान 3 से साढ़े 3 घण्टे का समय बीत चुका था।

● GRP बोली..

मामले में जब हमने छतरपुर जीआरपी के राम मोहन शर्मा से बात की तो उन्होंने कहा कि घटना छतरपुर से दूर हरपालपुर में ट्रेन में स्टेशन पर घटी है। और हवाला दिया कि हमें छतरपुर से पहुंचने में 2 से ढाई घंटे लग जाते और आज मंगलवार भी था जिसकी वजह से बागेस्वर धाम में बहुत भीड़ आती है और सवारियां आने से ट्रेनों में भीड़ कुछ ज्यादा ही रहती है जो अनकंट्रोल हो जाती है। जिसके कारण आज ही डुरियागंज और खजुराहो के बीच ट्रेनें ब्लाक खड़ीं थीं जिसके चलते हमें और हमारी टीम को यहां मोर्चा सम्हालना था इस कारण हम वहां नहीं जा सकते थे। तो हरपालपुर पुलिस से बात की और फिर उन्होंने कार्यवही की है।

● हरपालपुर पुलिस बोली..

मामले में जमादार हमने हरपालपुर टीआई से बात की तो उनका कहना है कि हमें स्टेशन मास्टर का मेमो आया और जब-जैसे ही सूचना मिली हमने स्टेशन पहुंचकर शव का पंचनामा बनाकर अग्रिम कार्यवाही करते हुए शव को PM के लिए नोगांव भिजवाया और PM कराकर शव परिजनों को सौंप दिया अब मौत का कारण क्या है। मौत कब कैसे हुई यह तो जाँच का विषय है PM रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा।

● सबने दी सफाई..

मामला चाहे जो भी हो पर इतना तो तय है कि ट्रेन की टाइमिंग और स्टेशन मास्टर के मेमो के बाद ही पुलिस कार्यवाही के लिए पहुंची और शव का पंचनामा बनाकर शव को PM के लिए भिजवाया/ले जाया गया। जिसमें कि 3 से साढ़े 3 घंटे गुजर चुके थे।

वहीं अब इस मामले पर जब हमने संबंधित और जिम्मेदार अधिकारियों से अलग-अलग बात की तो उनके अलग-अलग बयान निकल कर सामने आए हैं जिसमें सभी अपना स्पष्टीकरण देते नजर आ रहे हैं। जिससे जाहिर होता है कि सभी अपनी कार्रवाई से बचना चाहते थे।