Milk Price Control : दूध के दामों पर नियंत्रण के लिए याचिका

सरकार को दूध के मूल्य नियंत्रण की व्यवस्था की सलाह 

397

Milk Price Control : दूध के दामों पर नियंत्रण के लिए याचिका

Indore : शहर में वर्तमान में बंदी का खुला दूध 55 से 58 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है, तो दुकानों पर 58 रुपए लीटर। वहीं पैकिंग में दूध की कीमत 60 रुपए के पार हो गई। इसे लेकर केंद्रीय उपभोक्ता प्राधिकरण में याचिका दायर की गई, ताकि दूध की कीमतों पर नियंत्रण किया जा सके। एक अन्य संगठन ने दूध की कीमतों पर नियंत्रण के लिए सरकार को सलाह दी है कि मूल्य नियंत्रण की व्यवस्था करें।

बाजार में खुला बिकने वाले और पैक्ड दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि के बाद दूध की कीमतों को लेकर हो रहे विरोध का मामला अब केंद्रीय उपभोक्ता प्राधिकरण तक पहुंच गया। दरअसल पिछले 6 महीनों में दो बार दूध की कीमतें बढ़ने के बाद अब दूध विक्रेता संघ ने फिर से दूध की कीमत बढ़ाने की घोषणा कर दी है। दूध की कीमत में लगातार बढ़ोतरी को लेकर जागरूक उपभोक्ता समिति द्वारा दूध की कीमतों में नियंत्रण के लिए मांग की गई थी।

शासन को सुझाव दिया गया था कि दूध की कीमतों पर नियंत्रण के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। कीमतों पर नियंत्रण की व्यवस्था लागू करें तथा घरेलू उपयोग के दूध तथा होटलों आदि में व्यवसायिक उपयोग किए जाने वाले दूध की कीमतें भी अलग-अलग तय की जाए। वहीं, अब नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच द्वारा लगातार बढ़ रही दूध की कीमतों को लेकर केंद्रीय उपभोक्ता प्राधिकरण दिल्ली में एक याचिका दायर की गई है। ज्ञात हो कि इंदौर में खुला दूध 55 से 58 रुपए प्रति लीटर तथा सांची, अमूल आदि ब्रांड का दूध 58 से 62 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।