PC’s Instructions : अपराधों पर नियंत्रण के लिए रात्रि गश्त बढ़ाने बदमाशों की निगरानी के निर्देश

पुलिस आयुक्त ने अफसरों की बैठक ली, जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए

345

PC’s Instructions : अपराधों पर नियंत्रण के लिए रात्रि गश्त बढ़ाने बदमाशों की निगरानी के निर्देश

Indore : शहर में कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद अपराध की रोकथाम और उसको लेकर की जाने वाली व्यापक कार्यवाही के मद्देनजर पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्रा ने विभागीय बैठक ली। जिसमें क्राइम, लॉ एन ऑर्डर से जुड़े सभी अफसर मौजूद थे।

पुलिस आयुक्त ने अधिकारियों को फोकस कर अपराध पर नियंत्रण करने के निर्देश दिए। अपराधियों एवं असामाजिक तत्वों की सभी जानकारी का डेटा अपडेट रखते हुए, उनकी हर गतिविधियों पर कड़ी नजर रखें। अवैधानिक गतिविधियों में संलिप्त लोगों के विरूद्ध कड़ी व प्रभावी वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित करें। ड्रग्स एवं नशे की गतिविधियों पर कड़ा प्रहार करते हुए, इनमें शामिल बदमाशों एवं माफियाओं पर कड़ी निगरानी रखते हुए, इनके विरूद्ध लगातार कड़ी कार्यवाही की जाए।

शहर जो रात्रि सहित जहां भी 24 घंटे बाजार खोला जा रहा है, उन क्षेत्रों में भी रात के समय पुलिस मौजूद रहे और पुलिस प्रभावशीलता के साथ असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कार्यवाही करें। बाहर से आने वाले आगंतुकों एवं घरेलू नौकर, किराएदार आदि की समय-समय पर चेकिंग करने के साथ ही किरायेदार एवं हॉस्टल में रह रहे छात्रों के वेरिफिकेशन के लिए भी निर्देशित किया।

पेडलर्स की जानकारी जुटाएं
स्कूलों, कॉलेजों एवं अन्य स्थानों पर नशे की रोकथाम एवं महिला सुरक्षा विषय पर प्रभावी कार्यवाही के साथ ही इस संबंध में जागरूकता लाने के लिए शिविर, परिचर्चा विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किए जाने के लिए निर्देश दिए।

रात्रि गश्त बढ़ाई जाए
क्षेत्र में अवैधानिक गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए लगातार पेट्रोलिंग, नाईट गश्त, सघन चेकिंग करें और अपराधियों एवं असामाजिक तत्वों के विरूद्ध समय-समय पर उचित प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें। शहर में किसी भी प्रकार के माफिया पनपने न पाए, इसके लिए भूमाफिया, खनन माफिया, शराब माफिया, मिलावट माफिया, राशन माफिया एवं चिटफंड और एडवाइजरी कंपनी के विरूद्ध लगातार प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए।

वाहन दुर्घटनाओं को रोकें
शहर में वाहन दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए के लिए और बेहतर यातायात व्यवस्था के लिए प्रभावी कार्यवाही किए जाने संबधी आवश्यक दिशा-निर्देश के साथ ही शाम के समय सघन चेकिंग के लिए निर्देशित किया गया। इस दौरान पुलिस आयुक्त द्वारा लंबित अपराधों, लंबित मर्ग एवं लंबित गुम इंसानों के तत्परतापूर्वक निराकरण करने के साथ ही सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई एवं नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत की गई कार्यवाही की भी समीक्षा कर संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।