Anganwadi : बड़वानी में 437 आंगनवाड़ियों के पास खुद के भवन नहीं!

राज्यसभा सांसद ने PM और CM को लिखकर राशि मांगी!  

737

Anganwadi : बड़वानी में 437 आंगनवाड़ियों के पास खुद के भवन नहीं!

बड़वानी से सचिन राठौर की रिपोर्ट 

Badwani : बड़वानी जिले में 437 आंगनवाड़ी भवन किराए या अन्य माध्यम से लिए भवनों में संचालित हो रहे हैं। राज्यसभा सांसद ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर आंगनवाड़ी के लिए भवन निर्माण राशि की मांग की है। लेकिन, प्रशासन के अधिकारी ऐसी बात भी सुनने को तैयार नहीं है।

IMG 20221117 112047

प्रदेश सरकार एक तरफ आंगनवाडियों में स्कूल के अनुसार बच्चों को शिक्षा देने की बात कहती है। वहीं बड़वानी जैसे पिछड़े जिले में जहां 1784 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे है, वहां मासूम नौनिहाल अपना भविष्य बनाने के लिए पढ़ने जाते है! लेकिन, ये जानकर हैरानी होगी के जिले के 1784 केंद्र में 437 केंद्र ऐसे है जिनका न खुद का भवन है और न वहां कोई व्यवस्था है। खुले में आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं, तो कई किराए के भवनों में चल रहे हैं।

IMG 20221117 112137

सेंधवा में 31 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं, जिनमें सिर्फ दो शासकीय भवन में संचालित है। बाकी 29 अन्य भवनों में संचालित किए जा रहे हैं। कहीं किराए का भवन है, तो कहीं और अन्य माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं। इस मामले में जब जवाबदारों से बात करना चाही तो वे मीडिया से दूरी बनाते नजर आए।

इस मामले में राज्यसभा सांसद डॉ सुमेरसिंह सोलंकी से बात की, तो उन्होंने इसे एक गंभीर मामला मानते हुए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से पत्र व्यवहार कर आंगनवाड़ी के नवीन भवनों की राशि स्वीकृत के लिए मांग करने की बात कही। लेकिन, शासन और प्रशासन की इस मामले में कोई रुचि नजर नहीं आ रही।