New Opportunity in IT : भारत के IT सेक्टर में 2 लाख नौकरियों की संभावना!

महंगाई और मंदी के बीच IT सेक्टर में 2 लाख कर्मचारियों को काम देगा!  

545
New Opportunity in IT: Possibility of 2 lakh jobs in India's IT sector!

New Opportunity in IT : भारत के IT सेक्टर में 2 लाख नौकरियों की संभावना!

   New Delhi : कंपनियां बड़े पैमाने पर अपने यहां छंटनी कर रही हैं। कुछ महीनों में फेसबुक, मेटा, अमेजन जैसी टॉप कंपनियों ने बड़े पैमाने पर छंटनी की है। छंटनी की रफ्तार काफी तेज रही। सबसे ज्यादा छंटनी ट्विटर और फेसबुक जैसी कंपनियों में हुई है, जहां हजारों की संख्या में लोगों को नौकरी से निकाला गया।

इस बीच IT Sector में जॉब की तलाश कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर आई। इंफोसिस के को-फाउंडर क्रिस गोपालकृष्णन ने नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को आशा की एक किरण दिखाई। बेंगलुरु टेक समिट के 25वें एडिशन में बात करते हुए क्रिस गोपालकृष्णन ने कहा कि भारतीय IT Industries महंगाई और अमेरिकी मंदी जैसी समस्याओं के बीच आने वाले वक्त में 2 लाख कर्मचारियों को काम पर रखेगा।

गोपालकृष्णन ने कहा कि भारतीय IT Industries के राजस्व में 220 बिलियन डॉलर के आधार पर 8-10% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। AI/ML, ब्लॉकचेन, वेब 3.0, मेटावर्स के साथ टेक्नोलॉजी सेक्टर के आगे बढ़ने का दौर जारी है। यही कारण है कि इंडस्ट्री का विकास जारी रहेगा। उन्होंने इस बात का उल्लेख किया कि छंटनी बाजार में बहुत ही अल्पकालिक उतार-चढ़ाव हैं। जबकि, स्थिति आशावादी है।

चुनौतियों से निपटता आईटी सेक्टर
इंफोसिस के को-फाउंडर ने कहा कि IT सेक्टर सुरक्षित तौर पर आगे बढ़ता रहेगा। क्योंकि, कंपनियां मैसूर, मंगलुरु, बेलगाम और हुबली में छोटे ऑफिस खोलकर चुनौतियों से पार पा रही हैं। उन्होंने भारत के पब्लिक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) और ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) जैसे प्राइवेट आंत्रप्रन्योर के अनूठे मॉडल की सराहना करते हुए कहा कि यह विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में लोगों के लिए तेजी से विकास और सेवाओं तक पहुंच का खाका है।