Police Advice : हॉस्टल की छात्राओं को पुलिस की समझाइश, खुद बने गार्जियन!  

कोई गलती हो, तो छुपाना नहीं माता-पिता को खुलकर बताना

325

Police Advice : हॉस्टल की छात्राओं को पुलिस की समझाइश, खुद बने गार्जियन!  

Indore : शहर में बढ़ते साइबर अपराध और युवतियों के साथ होने वाली घटनाओं के मद्देनजर पुलिस ने उन्हें जागरूक करने के लिए नए तरीके से मोर्चा संभाला है। इसके तहत पलासिया थाने की टीम थाना प्रभारी के नेतृत्व में इंदौर के गीता भवन गर्ल्स हॉस्टल पहुंची और यहाँ छात्राओं से मिली।

पुलिस ने छात्राओं को न सिर्फ नशे की आदत से मुक्त रहने के तरीके सिखाए, बल्कि किसी तरह की परेशानी होने की सूरत में खुद को लोकल गार्जियन बताकर उन्हें मदद का भरोसा दिलाया। सोशल पुलिसिंग के चलते वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देशन पर पलासिया थाने की टीम गीता भवन क्षेत्र के गर्ल्स हॉस्टल पहुंची। गीता भवन क्षेत्र छात्र-छात्राओं के लिहाज से काफी सघन माना जाता है। यहां बड़ी संख्या में छात्राएं भी रहती हैं। आए दिन नशे की गिरफ्त में आ रहे युवाओं को समझाने के लिए पुलिस ने यहां छात्राओं की क्लास भी ली और उन्हें नशे के दुष्परिणाम से भी अवगत कराया।

गलती हो तो छुपाना नहीं

बताया गया की प्रायः देखा गया है कि छात्राओं की कई बार असामाजिक तत्व और युवकों से दोस्ती रिश्ते में एक नया मोड़ ले लेती है। जिन्हें वे शरीफ व्यक्ति समझकर दोस्ती करती हैं, वो आदतन अपराधी होता है। वो उन्हें नशे की बुरी आदत में धकेल देता है। इसके बाद वह उनकी अश्लील तस्वीरें खींचकर उनका गलत फायदा उठाना शुरू कर देता है। पुलिस ने छात्राओं को समझाया कि अगर गलती से गलती हो जाए तो घबराना नहीं माता-पिता को खुलकर बताना और मदद के लिए पुलिस के पास आना। क्योंकि, आप बाहर से पढ़ने आई हैं आपकी लोकल गार्जियन पुलिस है। पुलिस ने उन्हें हर उचित मदद का भरोसा दिलाया।

संदिग्ध लोगों से दोस्ती से बचें

शहर में बढ़ते नशे के मामलों को देखते हुए पुलिस ने छात्राओं को संदिग्ध व्यक्तियों से दोस्ती करने में भी एहतियात बरतने की सलाह दी है। पुलिस ने कहा है कि कई बार अनजान लोगों से दोस्ती रिश्ते में एक नया मोड़ ले आती है जो आगे हानिकारक होता है। इसलिए दोस्त सोच समझकर और परखकर ही चुने। अगर गलती से कोई आपका फायदा उठाने की कोशिश करें तो बिना डरे पुलिस की मदद लें।

साइबर फ्रॉड के लिए शिक्षा

शहर में बढ़ते साइबर फ्रॉड के मामले को लेकर भी पुलिस ने छात्राओं को समझाइश दी। पुलिस ने कहा कि अनजान नंबरों पर से आने वाले कॉल से बचें। किसी से भी अपना ओटीपी या पासवर्ड शेयर न करें। किसी भी अनजान ऐप को डाउनलोड न करें। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में सावधानी बरतें ताकि आप साइबर फ्रॉड का शिकार होने से बच सकें। पुलिस ने छात्राओं को बताया की कई साइबर अपराधी लड़कियों के फोटो के साथ भी छेड़छाड़ कर उसे अश्लील बनाते हैं। ऐसे मामलों में भी पुलिस ने छात्राओं को सावधान रहने की सलाह दी।