कृषि मंडी में खाद की लाईन में खड़े किसान की मौत, प्रशासन ने कहा – हार्ट अटैक आने की वजह से हुई मौत

आप नेता अमित भटनागर ने लगाए प्रशासन पर लापरवाही के आरोप

458
Businessman Committed Suicide : पैसा न मिलने से परेशान सोना-चांदी व्यापारी ने आत्महत्या की!

कृषि मंडी में खाद की लाईन में खड़े किसान की मौत..

छतरपुर: जिले की बिजावर कृषि मंडी में सुबह से खाद के लिए लाइन में लगे 40 वर्षीय किसान ने हार्ट अटैक के कारण सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र बिजावर में दम तोड़ दिया।

आम आदमी पार्टी नेता अमित भटनागर ने प्रशासनिक लापरवाही को किसान की मौत का जिम्मेदार ठहराते हुए मृतक के परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी और 1 करोड़ रुपए मुआवजे की मांग की है। इस दौरान बिजावर वार्ड नं 09 से पार्षद कुमारी दिव्या अहिरवार ने इस घटना को दुःखद बताते हुए सम्वेदना व्यक्त की है।

गौरतलब है कि तहसील मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर के ग्राम बक्सवाहा के 40 वर्षीय किसान दयाराम अहिरवार खाद के लिए बिजावर कृषि मंडी में पिछले कुछ दिनों से चक्कर लगा रहे थे। आज सुबह 9:00 बजे से लाईन में लगे थे, दोपहर में अचानक उनकी तबीयत खराब हुई जिसके बाद उन्हें बिजावर हॉस्पिटल ले जाया गया।

बिजावर सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र में जांच के बाद माइनर अटैक बताते हुए उन्हें छतरपुर रैफर करते हुए एंबुलेंस बुलाई लेकिन इसी बीच किसान ने बिजावर हॉस्पिटल में ही दम तोड़ दिया।
मृतक के परिजनों ने आप नेता अमित भटनागर को घटना की जानकारी दे जिससे वे तुरंत हॉस्पिटल पहुंचे और उन्होंने सारी स्थिति का जायजा लेते हुए, इसे प्रशासनिक लापरवाही के कारण हुई मौत ठहराया।

स्थानीय प्रशासन के कुप्रबंधन की पोल खोलते हुए बताया कि मंडी में ना तो पीने के पानी की कोई व्यवस्था है। एक टैंकर पिछले कई दिन से वहां खड़ा हुआ है जिसमें कचरे से भरा सड़ा पानी है, जिसका वीडियो भी अमित भटनागर ने सार्वजनिक किया जिसमें टैंकर में जंग लगा पानी और कचरा नजर आ रहा है।

स्थानीय प्रशासन पर मनमानी के आरोप लगाए और कहा कि पिछले कई समय से उनके द्वारा इस तरह की लापरवाही की जानकारी बिजावर एसडीएम सहित प्रशासन को दी जा रही है, जिस पर प्रशासन ने कोई संज्ञान नहीं लिया उसी का परिणीति है, एक मासूम किसान की मृत्यु।

अमित ने आरोप लगाया कि रसूखदार लोगों को तुरंत खाद मिल जाती है। रात में यहां से नेताओं और दलालों के वाहन खाद भर भर के ले जाते हैं वही किसान को एक बोरी खाद के लिए कई दिन चक्कर लगवाए जाते हैं। इतने महंगे डीजल से जुताई करने के बाद भी किसान को सरकार न तो लाईट दे पा रही है न खाद। किसान मानसिक रूप से बहुत परेशान हैं उसके बाद भी जब किसान को खाद नहीं मिलती है तो किसान को आघात पड़ना स्वभाविक है।

किसान दयाराम अहिरवार की मौत पर उन्होंने संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि, दयाराम अहिरवार की उम्र 40 साल है। उसे पहले से कोई भी बीमारी नहीं थी, उसकी जान सरकार की लापरवाही व प्रशासनिक कुप्रबंधन का नतीजा है। उनके परिवार में 3 बच्चियां और दो बच्चे हैं उसके परिवार की देखरेख कौन करेगा? क्योंकि यह मृत्यु नहीं प्रशासनिक लापरवाही के कारण हुई हत्या है, इसलिए इसका खामियाजा सरकार को भुगतना चाहिए और उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी मांग करती है कि दयाराम के परिवार के एक सदस्य को नौकरी और 1 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाए।
साथ ही उन्होंने कहा कि अगर सरकार अपने इस कुप्रबंधन से बाज नहीं आती है तो आम आदमी पार्टी को मजबूर होकर एक बड़ा आंदोलन छेड़ना पड़ेगा.

SDM बोले..

खाद लेते समय किसान की मौत के मामले में जब हमने अनुविभागीय एसडीएम राहुल सिलड़िया से बात की तो उन्होंने बताया कि 1 किसान खाद लेने आया हुआ था जिसे चार बोरी खाद पहले ही मिल चुकी थी। उसने बोरियां ले जाने टैक्सी बुलवाई और टैक्सी में बोरियां रखवाते समय उसे कोई झटका लगा होगा (चूंकि किसान की उम्र तक़रीबन 50 साल रही होगी) जिससे उसे चेस्टपैन हुआ और वह मंडी के चबूतरे पर ही बैठ गया। हालत खराब होने पर किसान को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिजावर लेकर आये जहां डॉक्टरों ने उसका ट्रीटमेंट करते हुए इंजेक्सन दिया। डॉक्टर ने उसे चेस्टपेन से हार्ट अटैक होने की बात कही और इसी से हार्ड अटैक से उसकी मौत हुई है।

●मृतक को सहायता राशि उपलब्ध..

SDM बताते हैं कि मृतक किसान को तत्काल सहायता राशि के रूप में ₹5000 अंत्येष्टि के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। संभल पात्रता योजना में 4 लाख दिये जायेंगे। परिवार सहायता राशि में 15 से 20 हजार ₹ दिया जाएगा।

अभी किसान का परिवार उपमग्न गम में है अंत्येष्टि के बाद किसान के बैंक डिटेल उसके एकाउंट, खाते, बीमा वगेरह चेक किये जायेंगे। इससे रिलेटिड जो भी सहायता राशि होगी उपलब्ध कराई जायेगी।

●आरोप गलत..

SDM बताते हैं कि इस तरह आरोप लगाया जा रहा है कि खाद लेने के दौरान किसान के लाइन में लगने हार्ड अटक आने और पानी न मिल पाने के कारण हार्ड अटैक आया और मौत हो गई। यह सरासर गलत है। दरअसल डॉक्टर ने ही बताया है कि उसकी मौत चेस्ट पेन से हार्ट अटैक आने की वजह से हुई है। कोई और अन्य वजह नहीं है।

●बिजावर SDM राहुल सिलाड़िया से फोन पर बात..