बेचा जा रहा है 500 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबरों का डेटाबेस, कहीं आपका नंबर तो नहीं?

549
whatsapp

बेचा जा रहा है 500 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबरों का डेटाबेस, कहीं आपका नंबर तो नहीं?

नई दिल्ली: एक अभिनेता द्वारा इस समय 500 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबरों का डेटाबेस बेचा जा रहा है। उसने बकायदा एक विज्ञापन देखकर यह बात कही है।कहीं आपका नंबर तो नहीं इसमें ?

एक अभिनेता ने 16 नवंबर को एक फेमस हैकिंग कम्यूनिटी फोरम पर एक विज्ञापन पोस्ट किया, जिसमें दावा किया गया कि वे लगभग 500 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ता मोबाइल नंबरों का 2022 डेटाबेस बेच रहे हैं. इस डेटासेट में कथित तौर पर 84 देशों के व्हाट्सएप उपयोगकर्ता का डेटा शामिल है. अभिनेता का दावा है कि इसमें 32 मिलियन से अधिक अमेरिकी उपयोगकर्ता का रिकॉर्ड शामिल हैं.

फोन नंबरों का एक और बड़ा हिस्सा मिस्र (45 मिलियन), इटली (35 मिलियन), सऊदी अरब (29 मिलियन), फ्रांस (20 मिलियन) और तुर्की (20 मिलियन) के नागरिकों का है. बिक्री के लिए डेटासेट में कथित रूप से लगभग 10 मिलियन रूसी और 11 मिलियन से अधिक यूके के नागरिकों के फोन नंबर भी हैं. पता चला है कि धमकी देने वाले अभिनेता यूएस डेटासेट $7,000, यूके $2,500 और जर्मनी $2,000 में बेच रहे हैं.

बता दें कि इस तरह की जानकारी का उपयोग ज्यादातर हमलावरों द्वारा स्मिशिंग और विशिंग हमलों के लिए किया जाता है, इसलिए हम उपयोगकर्ताओं को अज्ञात नंबरों, अवांछित कॉलों और संदेशों से किसी भी कॉल से सावधान रहने की सलाह देते हैं. व्हाट्सएप पर वैश्विक स्तर पर दो अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं.