Overcrowding in Trains : शादियों के कारण लोकल ट्रेनों में भीड़, एक्सप्रेस में कम वेटिंग!

विवाह के मुहूर्त जरूर कम, लेकिन आयोजकों व मेहमानों में उत्साह

590

Overcrowding in Trains : शादियों के कारण लोकल ट्रेनों में भीड़, एक्सप्रेस में कम वेटिंग!

Indore : वैवाहिक सीजन के शुरू होते ही ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ जुटने लगी है। लोकल ट्रेनों खचाखच जा रही है, एक्सप्रेस ट्रेनों में 12 दिसम्बर तक वेटिंग कम बनी है। इसके बाद वेटिंग का ग्राफ बढ़ा तो रेलवे अतिरिक्त कोच के साथ ट्रेनों के फेरे में बदलाव करेगा।

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार ट्रेनों में यात्रियों की अधिक भीड़ देखी जा रही है। विवाह के मुहूर्त जरूर कम है, लेकिन आयोजकों व मेहमानों के उत्साह में कमी नजर नहीं आ रही है। यही कारण है कि शादी समारोह में शामिल होने आवाजाही का क्रम शुरू हो गया है। इंदौर से 300-350 किलोमीटर तक चलने वाली ट्रेनों में इतनी भीड़ है कि पैर रखने की जगह तक नहीं मिल रही है।

पांच एक्सप्रेस ट्रेनों मालवा, अवंतिका, इंटरसिटी, इंदौर-पूणे और शांति एक्सप्रेस में स्थिति इसके जुदा है। इन ट्रेनों में स्लीपर कोच की वेटिंग 100 के आसपास, थर्ड एसी में 50 तक वेटिंग है, जो आने वाले दिनों में क्लीयर हो सकती है। यानि, बुकिंग के बाद यात्री को आसानी से सीट मिल जाएगी।

अगले सप्ताह फिर जायजा
रतलाम रेलवे मंडल के मुताबिक, 5 दिसम्बर तक वेटिंग की स्थिति देखने के बाद नए सिरे से जायजा लिया जाएगा। 5 के बाद वेटिंग में बढ़ोतरी पाई गई तो अतिरिक्त ट्रेनों व फेरे को लेकर विचार किया जाएगा। रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि लोकल में जरूर भीड़ आ रही है, लेकिन लंबी दूरी की ट्रेनों में आसानी से सफर हो सकता है। 12 दिसम्बर तक बुकिंग का आंकड़ा कम है। वेटिंग बढ़ने पर ट्रेनें बढ़ाई जा सकती है।