मंदसौर क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार के दिए सुझाव

रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति मीटिंग हुई

768

मंदसौर क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार के दिए सुझाव

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट
मंदसौर । वरिष्ठ विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया ने शुक्रवार को रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति ( DURCC ) की बैठक में सहभागिता की। श्री सिसौदिया ने मीटिंग में मध्यप्रदेश विधानसभा की ओर से प्रतिनिधित्व करते हुए हिस्सा लिया। रतलाम में सम्पन्न हुई मीटिंग रतलाम रेल मंडल डीआरएम श्री रजनीश कुमार की अध्यक्षता में हुई।

वरिष्ठ विधायक श्री सिसोदिया ने बैठक में क्षेत्रीय रेल सुविधाओं के विस्तार को लेकर अनेक महत्वपूर्ण सुझाव प्रदान किए। विधायक श्री सिसोदिया ने बैठक में रतलाम रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 7 को मंदसौर जावरा के यात्रियों की सुविधा के दृष्टिगत रखते हुए पुराने वेयरहाउस तक बढ़ाने का सुझाव दिया। विधायक श्री सिसोदिया ने कहा कि पुराना वेयर हाउस परिसर जो अब बंद हो चुका है, तक प्लेटफार्म क्रमांक 7 को बढ़ाने से जावरा और मंदसौर की ओर से आने वाले यात्रियों को शहर के अंदर नहीं आना पड़ेगा।
आपने कहा कि मंदसौर- रतलाम रेल मार्ग के दोहरीकरण में अंडर ब्रिज निर्माण की क्या कार्य योजना है? कितने अंडर ब्रिज प्रस्तावित हैं और कितने और अंडर ब्रिज आवश्यक हो सकते हैं? इसका विस्तृत सर्वे किया जाना चाहिए।
नामली जैसे स्टेशन पर रतलाम जोधपुर गाड़ी रूकती तो है, लेकिन यात्रियों को टिकट नहीं मिलते! क्या रेलवे यात्रियों को बिना टिकट यात्रा के लिए प्रोत्साहित कर रहा है?
जावरा रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग और रिजर्वेशन टिकट की जिम्मेदारी एक ही कर्मचारी पर है। जब यहां यात्री गाड़ी आने वाली होती है, तब लगने वाली लाइन में रिजर्वेशन टिकट के यात्री भी होते हैं। यहां इन दोनों कार्यों के लिए अलग-अलग कर्मचारी की नियुक्ति की जाना चाहिए।
कचनारा फ्लैग स्टेशन पर कोरोना काल के समय से डेमू ट्रेन का स्टॉपेज बंद है, इस स्टॉपेज को पुनः प्रारंभ किया जाना चाहिए।
दलोदा में इंदौर-उदयपुर ट्रेन का स्टॉपेज प्रारंभ किया जाना चाहिए और रतलाम भिंड यात्री गाड़ी, जो रतलाम में करीब छह-सात घंटे रहती है, उसे नीमच या मंदसौर तक बढ़ाया जाना चाहिए।

डीआरएम रतलाम मण्डल श्री रजनीश कुमार ने मीटिंग में प्राप्त सुझावों और अन्य मामले का परीक्षण कराने और शीघ्र पालन कराने का आश्वासन दिया

रेलवे रतलाम मण्डल की मीटिंग में डिवीजन के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे । कई सुझावों से रेलवे प्रबंधन को अवगत कराया ।