शरीर की कीमत आंकी जाए, करोड़ों रुपए की होगी

375

शरीर की कीमत आंकी जाए, करोड़ों रुपए की होगी

भगवान ने शरीर कितने करोड़ का दिया हुआ है, इसका अनुमान इस बात से लगाएं कि किसी एक छोटे बड़े ऑपरेशन में लाखों रुपए लग जाते हैं तो पूरे शरीर में असंख्य पार्ट हैं।

हार्ट, लिवर, किडनी, गाल ब्लैडर तमाम सारी हड्डियां आंख कान नाक गला स्कीन दांत असंख्य चीजों के कांबिनेशन से हमारा शरीर बना है। इन सब अंगों की रिपेयरिंग और मेंटेनेंस पर कितना सारा खर्च होता है।

पर हम अपने शरीर की कदर तब करते हैं कि जब बहुत सारा रुपया खर्च करके उसका इलाज होता है। हमारा शरीर स्वयं यह करोड़ों रुपए का बचत करा सकता है परंतु हम इस शरीर की कद्र ही नहीं करते। और यह भी वास्तविकता है कि शरीर की कद्र करना अब कम सिखाया जाता है। पहले परिवार में समाज में इस बात पर महत्व था लेकिन आजकल सिर्फ भौतिकवाद की ओर ध्यान रहता है। सुंदर दिखने में लगे रहेंगे, पर शरीर का मेंटेनेंस नहीं सीख पाएंगे।

हमारे शरीर की जरूरत और उसका विज्ञान उसका मेंटेनेंस प्रकृति के साथ हमारी हैबिट हमारा खान-पान इन सब बातों को सिखाया जाना अति आवश्यक है। बनिस्बत इस बात के कि आप बड़े-बड़े शहर बना लो लंबे-लंबे विकास कर लो। कम से कम इस लेख को पढ़ने वाला हर व्यक्ति यह ज्ञान जरूर प्राप्त करें कि शरीर कैसे अच्छे से मेंटेन कर सकेंगे। क्या क्या सावधानी रखना है उसका ज्ञान जरूरी है।

अशोक मेहता, इंदौर (लेखक, पत्रकार, पर्यावरणविद्)