MP के निमाड़ क्षेत्र के आदिवासी भाई-बहनों का रेल में बैठने का सपना कब पूरा होगा- राज्यसभा में डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने पूछा प्रश्न

425

MP के निमाड़ क्षेत्र के आदिवासी भाई-बहनों का रेल में बैठने का सपना कब पूरा होगा- राज्यसभा में डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने पूछा प्रश्न

बड़वानी से सचिन राठौर की रिपोर्ट

बड़वानी:- राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने बुधवार को संसद के शीत कालीन सत्र में निमाड़ क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित मनमाड़-इंदौर रेल मार्ग परियोजना को अविलंब शुरू करने हेतु सदन में सवाल किया।

सदन में सभापति के माध्यम से सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने कहा कि वे मध्यप्रदेश के निमाड़ क्षेत्र से आते हैं । यह सम्पूर्ण क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य जिलों से घिरा है। जहां आज तक किसी ने रेल नही देखी । यहाँ के मेरे आदिवासी लोग रेल को लेकर भावनात्मक रूप से जुड़े हैं, क्योंकि आज तक कि पूर्ववर्ती सरकारों ने यहाँ के लोगो को रेल मार्ग परियोजना को शुरू करने के नाम पर छला ही है

मैं इस सदन के माध्यम से यह बताना चाहता हूँ कि मनमाड़-इंदौर रेल मार्ग की परियोजना लगभग 105 सालों से प्रस्तावित है। परंतु प्रस्तावित समय में भी यह रेल मार्ग आज तक पूरा नही हो पाया है।

सांसद डॉ. सोलंकी ने बताया कि उक्त रेल मार्ग का सर्वे, 2017 में पूर्ण कर अंतिम सर्वे रिपोर्ट सहित डी.पी.आर. तैयार हो चुकी है। इस प्रस्तावित परियोजना को लेकर वित्तीय प्रबंध शत-प्रतिशत राशि अन्य मदो से जिसमे जवाहर पोर्ट (जे.एन.पी.टी.) द्वारा 55% राशि जहाजरानी मंत्रालय द्वारा 15% राशि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 15 % राशि तथा महाराष्ट्र सरकार द्वारा 15% राशि मंजूर की जा चुकी है।

इस तरह इस परियोजना को लेकर रेलवे को अपनी 01% प्रतिशत राशि भी खर्च नही करनी है। इस परियोजना को लेकर केंद्र सरकार मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र राज्य शासन द्वारा एम.ओ.यू. भी पारित हो चुका है। इसका कार्य डी.पी.आर. s.v.p.s. कम्पनी स्पेशल व्हीकल के द्वारा पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है।

इस तरह इस परियोजना को पूरा करने हेतु कार्यवाही चल रही है,इसी बीच पश्चिम रेलवे द्वारा मात्र चार पुलियाओं का टेंडर निकाला जा चुका है। उक्त परियोजना को पूरा करने हेतु पश्चिम रेलवे द्वारा 492.76 करोड़ की राशि 30 जनवरी 2018 को स्वीकृत कर टेंडर निकाला गया था जबकि पूरी परियोजना का टेंडर निकाला जाना चाहिए था। जबकि पूर्ण राशि अन्य मदो से पहले ही स्वीकृत हो चुकी है। एक ही परियोजना के लिए दो अलग-अलग मदो से राशि स्वीकृत करने के बावजूद भी इस परियोजना का पूर्ण कार्य प्रारंभ क्यों नही हो सका है?

उन्होंने कहा कि मैं एक ग्रामीण परिवेश में पला-बड़ा हूँ मेरे आदिवासी भाई-बहनों के लिये रेल में बैठने का एक सपना सपना ही बना हुआ है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेषकर आदिवासी समाज के विकास के लिए बहुत तवज्जो दी है, जबकि पूर्ववर्ती सरकारें हमारे समाज को लेकर हमेशा गौण बनी रही।

मुझे एक वाक्या याद आ रहा है जिस दिन भारतीय जनता पार्टी द्वारा राज्यसभा सदस्य के लिए घोषणा हुई थी, उसी दिन में अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेने के लिए गाँव गया और मैंने अपने माता-पिता से मेरे शपथ समारोह में साथ चलने का आग्रह किया, इसी दौरान मेरी माँ द्वारा कहे गए वाक्य….!!

“बेटा सुमेर लोकतंत्र के उस मंदिर में जा रहे हो जहाँ पर पूरे देश का शासन चलता है, कानून बनते हैं, प्रधानमंत्री मोदी जी से हमारा इतना ही कहना है कि हमारे आदिवासी भाई-बहनों के लिए बड़वानी से दिल्ली तक रेल मार्ग का कार्य जल्द से जल्द पूरा हो जाये हमारी भी इच्छा है कि हम भी इसी रेल मार्ग से दिल्ली जाएं।”

महोदय न जाने कितने ऐसे माता-पिता है जो अपने बच्चो के लिए इस प्रकार का सपना संजोये है कि हमारे निमाड़ क्षेत्र में भी रेल चलेगी, हमे भी रेल में बैठने का मौका मिलेगा और हमारा सदियों पुराना सपना पूरा होगा।

इस रेल मार्ग के शुरू होने से निमाड़ क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले आदिवासी भाइयों के भाग्य को बदला जा सकता है,तथा मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र क्षेत्र के विकास के साथ-साथ देश के लगभग सभी जगह कार्यरत सेनिको के परिवहन की दूरियों को भी कम किया जा सकता है।

इस रेलवे परियोजना के लागू होने से अनेक गाड़ियों की दूरी लगभग 250 से 600 किलोमीटर कम होगी।
अतः मनमाड़-इंदौर रेलवे मार्ग परियोजना का कार्य शीघ्र से शीघ्र पूरा किया जाए ताकि उक्त क्षेत्र वासियों को इस परियोजना का लाभ मिल सकें।