पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराया, अर्जेंटीना ने 36 साल बाद जीता विश्व कप

538

पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराया, अर्जेंटीना ने 36 साल बाद जीता विश्व कप

दोहा : कतर में विश्व कप के फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। वह 36 साल बाद विश्व कप जीतने में सफल रहा है। उसने 1978 और 1986 के बाद अब तीसरी बार खिताब को अपने नाम कर लिया है। निर्धारित 90 मिनट तक मुकाबला 2-2 की बराबरी पर रहने के बाद एक्स्ट्रा टाइम में मैच पहुंच गया। वहां लियोनल मेसी ने एक गोल कर अर्जेंटीना को 3-2 से आगे कर दिया, लेकिन किलियन एम्बाप्पे के मन में कुछ और ही था। उन्होंने 117वें मिनट में गोल कर मैच को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने मैच को अपने नाम कर लिया।

निर्धारित समय में 2-2 से बराबरी पर रहने के बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा। वहां लियोनल मेसी ने एक गोल कर अर्जेंटीना को 3-2 से आगे कर दिया। फिर किलियन एम्बाप्पे ने गोल कर मैच को 3-3 की बराबरी पर ला दिया।

विश्व कप इतिहास में तीसरी बार चैंपियन का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ । 1994 में ब्राजील और 2006 में इटली ने पेनल्टी शूटआउट में मैच जीता था। संयोग की बात है कि इटली ने फ्रांस को हराया था।

एम्बाप्पे ने किया तीसरा गोल

किलियन एम्बाप्पे ने 118वें मिनट में पेनल्टी पर गोल कर फ्रांस को मैच में वापस ला दिया

मेसी ने किया अर्जेंटीना का तीसरा गोल

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी ने एक्स्ट्रा टाइम के दूसरे हाफ में शानदार गोल किया। उन्होंने 108वें मिनट में गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया। इस गोल की बदौलत अर्जेंटीना की टीम मैच में 3-2 से आगे हो गई ।च के पहले हाफ में लियोनल मेसी और एंजेल डी मारिया के गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने 2-0 की बढ़त हासिल कर रखी थी। ऐसा लग रहा था कि मुकाबला अर्जेंटीना आसानी से जीत लेगा तभी 80वें और 81वें मिनट में किलियन एम्बाप्पे ने दो गोल दाग दिए। उनके गोलों की बदौलत फ्रांस मैच में वापस आ गया।

फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले फुटबॉलर बने मेसी, गोल के मामले में पेले की बराबरी की

मेसी का यह पांचवां वर्ल्ड कप है। उन्होंने 2006 में इस टूर्नामेंट में डेब्यू किया था और तब से लेकर अब तक 26 मैच खेल चुके हैं। फ्रांस के खिलाफ फाइनल मेसी का 26वां और आखिरी वर्ल्ड कप मैच है। इस मैच में मैदान पर उतरते ही अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले फुटबॉलर बन गए हैं।

विश्व कप चैंपियन को 347 करोड़, हर मैच हारने वाली टीम भी घर ले जाएगी 74 करोड़ रुपये

एम्बाप्पे ने आठ गोल कर जीता गोल्डन बूट, रोनाल्डो के रिकॉर्ड की बराबरी की, फाइनल में तीन गोल दागे

विश्व कप के सर्वाधिक गोल स्कोरर को प्रतिष्ठित गोल्डन बूट का खिताब मिलता है। 2022 विश्व कप के फाइनल में फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे ने तीन गोल दाग गोल्डन बूट अपने नाम किया है। इससे पहले अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ने भी फाइनल में दो गोल किए और वह सात गोल कर गोल्डन बूट के दावेदारों में शामिल थे, लेकिन वह एम्बाप्पे से पार नहीं पा सके। पिछले 44 साल और 11 विश्व कप में सिर्फ दूसरी बार ऐसा मौका आया है, जब गोल्डन बूट जीतने वाले फुटबॉलर ने एक विश्व कप में छह से ज्यादा गोल किए हैं।

यह उपलब्धि 20 साल पहले 2002 के विश्व कप में ब्राजील के दिग्गज रोनाल्डो ने आठ गोल कर हासिल की थी। इस अपवाद को छोड़ दें तो इन 44 सालों में किसी भी फुटबॉलर ने छह से ज्यादा गोलकर गोल्डन बूट नहीं जीता था। इस बार म्बापे, मेसी और गिरोड के सामने छह गोल के रिकॉर्ड को सुधारने का मौका था और एम्बाप्पे ने यह सुनहरा मौका नहीं छोड़ा।