Corona Advisory Issued : कोरोना को लेकर केंद्र सरकार ने एडवाइज़री जारी की  

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया! 

1975
Corona Guidelines

Corona Advisory Issued : कोरोना को लेकर केंद्र सरकार ने एडवाइज़री जारी की  

New Delhi : चीन और अमेरिका समेत कई देशों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों से भारत की चिंता बढ़ी है। लगातार बढ़ते कोरोना के मामले और विशेषज्ञों के चेताने के बाद केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड पर है। इसे लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को भी एडवाइजरी जारी की। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की और से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव को चिट्ठी लिखी गई, जिसमें कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए।

केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों को जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने चिट्ठी में एनसीडीसी और आईसीएमआर को चिट्ठी लिखी गई है। इसमें सरकार ने सभी राज्यों को सावधान रहने के निर्देश दिए हैं और सभी राज्यों को जिनोम सीक्वेंसिंग पर जोर देने को कहा गया है।

IMG 20221221 WA0083

चिट्ठी में लिखा है कि अगर कोरोना के नए वेरिएंट की पहचान करनी है, तो इसके लिए जिनोम सीक्वेंसिंग जरूरी है। सभी राज्यों को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने के निर्देश दिए गए। चिट्ठी में यह भी लिखा गया कि चीन, कोरिया, अमेरिका, ब्राजील जैसे प्रमुख देशों में कोरोना के मामले एकाएक बढ़े हैं। कई विशेषज्ञों ने भी इस बात के संकेत दिए हैं कि चीन में कोरोना की भयावह स्थिति है और 90 दिनों के भीतर दुनिया के अधिकांश देशों में कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक हो जाएगी।   केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया कि जहां तक संभव हो सभी कोरोना पॉजिटिव मामलों के नमूने दैनिक आधार पर INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं (IGSLs) को भेजे जाएं। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए इन प्रयोगशालाओं को मैप किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की बैठक

कोरोना को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने भी बैठक ली। इसमें चिकित्सकों और विशेषज्ञों के साथ कोरोना की रोकथाम पर मंथन किया। चर्चा है कि जिस तरह से चीन, अमेरिका, ब्राजील सहित कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं उससे शंका है कि यह कोई कोरोना का नया वैरिएंट तो नहीं है। इसे लेकर आने वाले दिनों में कोरोना केस में अचानक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। चर्चा यह भी है कि जिस प्रकार से इन देशों में मामले लगातार बढ़ रहे हैं उसे यह भी साफ हो चुका है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है।