MP की प्रस्तावित युवा नीति: संभागीय कार्यशाला सम्पन्न

35 वर्ष से कम आयु के IAS और IPS सहित अन्य अधिकारियों ने लिया भाग 

414

MP की प्रस्तावित युवा नीति: संभागीय कार्यशाला सम्पन्न

उज्जैन से सुदर्शन सोनी की रिपोर्ट

उज्जैन । बुधवार को उज्जैन संभाग में कार्यरत 35 वर्ष से कम आयु के अखिल भारतीय सेवा के आईएएस अधिकारियों एवं आईपीएस अधिकारियों तथा जिला स्तरीय अधिकारियों की मध्य प्रदेश की प्रस्तावित युवा नीति तैयार करने को लेकर कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में आईएएस एवं आईपीएस अधिकारियों एवं उनके लिंक अधिकारियों ने आठ ग्रुपों में मध्य प्रदेश की प्रस्तावित युवा नीति तैयार करने के लिये अपने सुझाव दिये। सुझाव के मुख्य विषय थे युवाओं में शिक्षा एवं कौशल का विकास करना, युवाओं के लिये रोजगार एवं उद्यमिता के नये संसाधन चिन्हित करना, स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करना, युवाओं के बीच युवा नेतृत्व विकसित करना एवं सामाजिक कार्य करना, जीवन के लिये खेलों के महत्व पर फोकस करना, मेरा प्रदेश मेरा गौरव, कला, साहित्य, संस्कृति, विरासत और विविधता का प्रसार युवाओं के बीच करना, पर्यावरण सुरक्षा हेतु युवाओं को जागरूक करना एवं समावेशन एवं न्याय संगतता विकसित करना।

IMG 20221221 WA0098

स्थानीय मेला कार्यालय में आयोजित मध्य प्रदेश की प्रस्तावित युवा नीति की संभागीय कार्यशाला में संभागायुक्त संदीप यादव ने युवा अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवा नीति का मुख्य उद्देश्य युवाओं को राष्ट्र निर्माण हेतु प्रतिबद्ध करना एवं तथ्यों के आधार पर युक्तियुक्त निर्णय लेने में समर्थ बनाना है। कार्यशाला में सात जिलों के लिये युवा अधिकारी जो चिन्तन एवं मनन करेंगे एवं जो सुझाव देंगे, उसे शासन स्तर पर पहुंचाया जायेगा। उपयोगी सुझाव को मध्य प्रदेश की प्रस्तावित युवा नीति में शामिल किया जायेगा। श्री यादव ने कहा कि युवा नीति का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि हम युवाओं में आत्म विश्वासपूर्ण भाव विकसित करते हुए उन्हें आर्थिक और वित्तीय व्यवस्था के प्रति जागरूक करें। उन्हें मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ एवं पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी बनायें। उन्होंने कहा कि हमारे युवा वैज्ञानिक स्वभाव एवं दृष्टिकोण से युक्त रहें। तथ्यों के आधार पर निर्णय लें और भविष्य में नेतृत्व प्रदान करने में समर्थ रहें।

संभागायुक्त श्री यादव ने कहा कि आज उज्जैन संभाग के सभी युवा अधिकारी यहां आये हैं। उनका मुख्य कार्य होगा कि युवा नीति के लिये वे एक बेस तैयार करें। पॉलिसी बनायें। उन्होंने कहा कि यह एक अच्छा प्रयास है कि शासन की मंशा है कि युवा अधिकारी मध्य प्रदेश की युवा नीति बनाने में अपना योगदान दें। यह सभी युवा अधिकारियों के लिये एक अवसर है। संभागायुक्त ने कहा कि अधिकारीगण आम जनता के सम्पर्क में रहते हैं, इसलिये उन्हें जमीनी हकीकत पता होती है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के माध्यम से कई ऐसी चीजें भी सामने आ सकती हैं, जो भविष्य में युवाओं के लिये लाभकारी सिद्ध हो सकती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि कार्यशाला में आये हुए युवा अधिकारियों के माध्यम से उज्जैन संभाग से भी युवा नीति बनाने में उपयोगी सुझाव प्राप्त होंगे। संभागायुक्त ने कहा कि युवा नीति के माध्यम से युवाओं में प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ेगी। अधिकारियों द्वारा जो नये-नये आइडिया एवं सुझाव दिये जायेंगे, उससे एक अच्छी नीति तैयार करने में मदद मिलेगी।

इसके पूर्व संभागायुक्त संदीप यादव ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलन कर संभागीय कार्यशाला का शुभारम्भ किया। आयुक्त नगर निगम श्री रोशन कुमार सिंह ने कार्यशाला पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शासन की मंशा है कि एक ऐसी युवा नीति तैयार की जाये, जिसमें युवाओं के अन्दर जोखिम लेने की भावना विकसित हो। ऐसे युवा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से युक्त हों। साथ ही अपनी संस्कृति के उत्थान के लिये भी प्रतिबद्ध रहें। उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य को लेकर युवा अधिकारियों द्वारा अपने सुझाव को लेकर एक पीपीटी तैयार की जायेगी, जिसे शासन को भिजवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि अपने सुझाव देने के लिये सभी अधिकारी स्वतंत्र रहेंगे।

कार्यशाला में एसडीएम श्रीमती कल्याणी पाण्डेय द्वारा युवा नीति के तहत स्वास्थ्य और वेलनेस पर पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन दिया गया। इसमें महाविद्यालय और विद्यालय स्तर पर पात्र युवाओं के आयुष्मान कार्ड बनवाये जाने का सुझाव दिया गया। जीवन के लिये खेल पर प्रजेंटेशन दिया गया। इसमें संभागायुक्त ने कहा कि जिन युवाओं की खेल के प्रति विशेष रूचि है, उनके माता-पिता की भी समय-समय पर काउंसलिंग की जाये, ताकि वे अपने बच्चों के कैरियर चयन हेतु रूझान को समझ सकें तथा उनका सहयोग कर सकें। सीईओ जिला पंचायत अंकिता धाकरे द्वारा युवा नीति के अन्तर्गत संस्कृति और कला पर आधारित प्रजेंटेशन दिया गया। इसके पश्चात ऋषव गुप्ता द्वारा शिक्षा पद्धति पर प्रजेंटेशन दिया गया।

संभागायुक्त श्री यादव ने कार्यशाला के समापन पर कहा कि युवा निति के संबंध में अलग अलग प्रजेंटेशन के माध्यम से आज जो सुझाव और जानकारियाँ दी गई है उन्हें एकजाई करने की आवश्यकता है। उन्होंने कार्यशाला में मौजूद अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

संभागीय कार्यशाला में देवास कलेक्टर ऋषव गुप्ता, नीमच कलेक्टर मयंक अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक मंदसौर अनुराग सुजानिया, जिला पंचायत सीईओ अंकिता धाकरे सहित संभाग के सभी जिलों के युवा आईएएस, आईपीएस एवं उनके लिंक अधिकारी शामिल हुए।