Collector Turned Teacher : कलेक्टर ने स्कूल की छात्राओं को शिक्षक बनकर पढ़ाया!

कलेक्टर ने स्कूल, अस्पताल, तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया

362

Collector Turned Teacher : कलेक्टर ने स्कूल की छात्राओं को शिक्षक बनकर पढ़ाया!

Indore : कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी सुशासन सप्ताह के दौरान शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों और शासकीय सेवाओं की मैदानी हकीकत पता करने के लिए राऊ पहुंचे। राऊ में उन्होंने शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल, शासकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय, तहसील कार्यालय के निर्माणाधीन भवन आदि का निरीक्षण किया। शासकीय कन्या शाला हायर सेकेंडरी स्कूल राऊ के भ्रमण के दौरान शिक्षक बनकर बच्चों को विज्ञान का पाठ पढ़ाया।
कलेक्टर ने अपने भ्रमण की शुरूआत शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल से प्रारंभ की। निरीक्षण के दौरान उनके साथ एसडीएम विजय मंडलोई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। यहां उन्होंने स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं को देखा, कमियों का आंकलन कर शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक कक्ष में पहुंच कर अध्यापन व्यवस्था को देखा। उन्होंने स्कूल की साफ-सफाई और शौचालय की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने बालिकाओं के लिये पृथक शौचालय बनाने के निर्देश दिए।
उन्होंने स्कूल भवन की छत रिपेरिंग कार्य को छत पर पहुंचकर देखा और गुणवत्ता पर असंतोष जाहिर किया। उन्होंने छत रिपेरिंग कार्य, वॉटर रिचार्जिंग कार्य तथा स्कूल में की गई अन्य खरीदी कार्य की जांच के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल भवन के एक खाली कमरे को खुलवाकर देखा और आवश्यकता के अनुसार इसका शीघ्र नव निर्माण कर उपयोगी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल परिसर में अनुउपयोगी रखे वाहनों को हटाने के निर्देश भी दिए।

शिक्षक बनकर पढ़ाया
कलेक्टर ने शासकीय कन्या शाला हायर सेकेंडरी स्कूल राऊ के भ्रमण के दौरान शिक्षक बनकर बच्चों को विज्ञान का पाठ पढ़ाया। उन्होंने बच्चों को ब्लड सेल सहित बायो एवं फिजिक्स के अन्य पाठ को लगभग आधे घंटे तक पढ़ाया। उन्होंने इन विषयों के विभिन्न पहलुओं को समझाया। उन्होंने बच्चों से चर्चा भी की और उनकी समस्याओं को सुना। चर्चा के दौरान बच्चों ने उन्हें खेल मैदान और लैब की आवश्यकता बताई। कलेक्टर ने शीघ्र समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षकों से लर्निंग आउटकम (सीखने के प्रतिफल) पर चर्चा की। उन्होंने एक अभिभावक से फोन कर बच्चों को स्कूल भेजने के संबंध में चर्चा भी की।
इसके बाद वे राऊ के जवाहर लाल नेहरू शासकीय आयुर्वेदिक हॉस्पिटल पहुंचे। यहां उन्होंने चिकित्सा व्यवस्था का अवलोकन किया। मरीजों से चर्चा कर आवश्यक जानकारी ली। यहां नए भवन की जरूरत बतायी गयी। कलेक्टर ने इस अस्पताल के कम्पोजिट भवन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। जब तक भवन का निर्माण पूर्ण नहीं होता, जब तक के लिए विकल्प के रूप में उन्होंने पंचायत प्रशिक्षण केन्द्र के भवन को चिन्हित करने के निर्देश दिये। उन्होंने राऊ के बगीचे का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बगीचे को व्यवस्थित और सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिए।