Mock Drill : देशभर के अस्पतालों में आज इंतजामों की मॉक ड्रिल!

विशेषज्ञों ने कहा 'नए वैरिएंट से भारत को बहुत ज़्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं! 

600

Mock Drill : देशभर के अस्पतालों में आज इंतजामों की मॉक ड्रिल!

New Delhi : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के निर्देश पर आज देशभर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को कहा था कि चीन और अन्य देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच एहतियाती उपायों के तहत देशभर में सभी कोरोना अस्पतालों में आयोजित होने वाली मॉक ड्रिल की जाए।

कोरोना के संभावित संक्रमण को देखते हुए भारत में नियंत्रण के हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारियों की पड़ताल के लिए आज ‘मॉक ड्रिल’ किया जाना भी उन्हीं तैयारियों का हिस्सा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया मॉक ड्रिल की निगरानी के लिए दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल पहुंचे। उन्होंने कल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के साथ एक बैठक में कहा था कि इस तरह के अभ्यास हमारी मदद करेंगे। यदि कोई कमी है, तो उसे भरने में मदद मिलेगी और इसके परिणामस्वरूप हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया मजबूत होगी। जबकि, विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 से भारत को बहुत अधिक चिंतित होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, काफी लोगों में वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित हो गई है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर रैंडम जांच शुरू 

वैश्विक स्तर पर कोविड के मामले बढ़ने के मद्देनजर देशभर के विभिन्न हवाई अड्डों पर कोरोना की रैंडम जांच शुरू कर दी गई। दिल्ली एयरपोर्ट पर दिल्ली सरकार के स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। विदेश से आ रहे यात्रियों की निगरानी और वहां कोरोना नियमों के पालन कराने के लिए ये शिक्षक ध्यान दे रहे हैं। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) पर प्रतिदिन औसतन 25 हज़ार यात्री पहुंचते हैं। उनमें से 500 यात्रियों का रैंडम परीक्षण किया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने आपातकालीन स्थितियों से निपटने की तैयारियों के तहत सामान्य दवाओं की खरीद के लिए अस्पतालों के लिए 104 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है।

अस्पतालों के लिए बजट स्वीकृत 

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकारी अस्पतालों के प्रमुखों को शाम तक बिस्तर, वेंटिलेटर, आईसीयू, मानव संसाधन, ऑक्सीजन संयंत्र और चिकित्सा उपकरणों का विवरण स्वास्थ्य विभाग के साथ साझा करने का निर्देश दिया। पिछले साल कोविड की दूसरी लहर के दौरान, देश के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई थी।

उत्तरप्रदेश में एक संक्रमित मिला 

उत्तर प्रदेश में हाल ही में चीन से लौटे एक व्यक्ति के संक्रमित पाए जाने के बाद, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे व्यक्तियों से तब तक घर में रहने की अपील की, जब तक कि उनकी कोरोना जांच नहीं हो जाती। गोरखपुर रेलवे स्टेशन में RTPCR और रेपिट एंटिजन टेस्ट के खास इंतज़ाम किए गए हैं। यहां यात्रियों का RTPCR और एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है।