कानून और न्याय: सोशल मीडिया के उपयोग की आजादी और सीमा रेखा!

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कानून और न्याय: सोशल मीडिया के उपयोग की आजादी और सीमा रेखा!

वर्तमान समय में सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम आदि विचारों के आदान-प्रदान, राय व्यक्त करने, प्रति राय, आलोचनात्मक या व्यंग्यात्मक टिप्पणियां पोस्ट करने का एक शक्तिशाली माध्यम बन गया है। इस प्रकार यह महत्वपूर्ण माध्यमों में से एक है। ऐसा स्तंभ जिस पर हमारा लोकतंत्र खड़ा है। लेकिन, सोशल मीडिया केवल उस बिंदु तक उपयोगी है जहां तक टिप्पणी, लेख आदि पोस्ट करके इसका दुरुपयोग नहीं किया जाता है। इस संबंध में मुंबई उच्च न्यायालय ने भी कुछ इसी प्रकार के विचार किए।

मुंबई हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने हाल ही में 19 दिसम्बर को सोशल मीडिया के दुरुपयोग के प्रति आगाह किया। न्यायालय ने यह स्वीकार किया कि यह विचारों के आदान-प्रदान का एक शक्तिशाली माध्यम बन गया। लेकिन, न्यायालय ने इस संबंध में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जब कोई अपना विचार व्यक्त करता है तो सावधान रहना होगा। सोशल मीडिया के स्वस्थ उपयोग की आवश्यकता और रोकथाम की आवश्यकता के बीच संतुलन बनाना होगा। न्यायालय ने कहा कि भारत का लोकतंत्र इतना आगे बढ़ चुका है और निष्पक्ष आलोचना, असहमति और व्यंग्यात्मक टिप्पणियों के प्रति सहिष्णुता इसकी पहचान बन गई है। लोकतंत्र में सोशल मीडिया की भूमिका पर टिप्पणी करते हुए उच्च न्यायालय ने कहा कि यह लोकतंत्र का केवल एक स्तंभ है। लेकिन यह तब तक ही है, जब तक कि ऐसी सामग्री पोस्ट करके इसका दुरुपयोग नहीं किया जाता है, जो एक अपराध है।

अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट करने के लिए विधायक रवि राणा के फेसबुक अकाउंट को कथित रूप से हैक करने वाले 39 वर्षीय एक व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर खारिज करते हुए न्यायालय ने कहा कि मौजूदा मामले में सोशल मीडिया का संतुलन कुछ बिगड़ गया है। न्यायालय ने इस व्यक्ति के आचरण पर आपत्ति जताते हुए उच्च न्यायालय ने कहा कि हालांकि इस मामले में अपराध नहीं बनता है। लेकिन, यह आवेदक को राज्य सरकार के प्रमुख को गाली देने अथवा मुखिया के बारे में कुछ भी बुरा करने का लाइसेंस नहीं देता है। इस व्यक्ति के विरूद्ध एफआईआर आईपीसी की धारा 153 एए विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल कार्य करने के तहत अपराध के लिए थी। अदालत ने आवेदक की दलीलों से सहमति जताई कि भले ही आरोप सही हों, वे विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य पैदा नहीं कर रहे हैं। धारा 153 के तहत अपराध गठित करने के लिए धर्म, जाति, नस्ल आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने का इरादा या प्रयास होना चाहिए। इस मामले में ऐसा नहीं लगता है।

उच्च न्यायालय ने अपने फैसले के अंत में कहा कि हमारा लोकतंत्र इतना आगे बढ़ चुका है, जहां निष्पक्ष आलोचना या असहमति या आलोचनात्मक और व्यंग्यात्मक टिप्पणियों के प्रति सहिष्णुता इसकी पहचान बन गई है। सोशल मीडिया, जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, आदि आज विचारों के आदान-प्रदान, राय व्यक्त करने, विचार, काउंटर राय और काउंटर विचार, आलोचनात्मक या व्यंग्यात्मक टिप्पणियां पोस्ट करने का एक शक्तिशाली माध्यम बन गया है। लेकिन, सोशल मीडिया केवल तब तक उपयोगी है जब तक कि टिप्पणी, लेख इत्यादि पोस्ट करके इसका दुरुपयोग नहीं किया जाता है, जो स्वयं एक अपराध है या जो संविधान के अनुच्छेद 19 (2) के अनुसार बनाए गए निषिद्ध क्षेत्र में नहीं आते हैं। संविधान। इसके अलावा, जब कोई अपना विचार व्यक्त करता है या टिप्पणी करता है कि इस्तेमाल किए गए शब्द अश्लील या अपमानजनक या अपमानजनक नहीं हैं, तो उसे सावधान रहना होगा। दूसरे शब्दों में, सोशल मीडिया के स्वस्थ उपयोग की आवश्यकता और सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने की आवश्यकता के बीच संतुलन बनाना होगा।

सोशल मीडिया को लंबे समय से लोकतंत्र का चैथा स्तंभ माना जाता है। इसमें न केवल दुनिया भर में क्या हो रहा है, इसकी रिपोर्ट करने की क्षमता है, बल्कि चल रहे मुद्दों के बारे में जनता की राय बनाने की भी क्षमता है। ’लोकतंत्र’ शब्द का तात्पर्य लोगों की भागीदारी से है। मीडिया इस भागीदारी को सुगम बनाता है। हालाँकि, सोशल मीडिया के उद्भव ने उस तरीके को बदल दिया है जिसमें लोग अब लोकतंत्र में भाग लेते हैं। पारंपरिक मीडिया की तुलना में, सोशल मीडिया की व्यापक पहुंच है। यह आसानी से सुलभ है, जन भागीदारी को सक्षम बनाता है और तत्काल अपडेट प्रदान करता है। इस कारण इसने एक ऐसी स्थिति पैदा की है जहां लोग अपने पारंपरिक समकक्षों की तुलना में सोशल मीडिया पर अधिक भरोसा करते हैं।

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव निस्संदेह आधुनिक लोकतंत्र के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक हैं। चुनाव अभियान इसका एक हिस्सा है। राजनीतिक प्रचार केवल भौतिक रैलियों और पोस्टरों तक ही सीमित नहीं है। सोशल मीडिया प्रचार के क्षेत्र में प्रवेश कर गया है और विभिन्न राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ राजनीतिक दलों द्वारा अपने एजेंडे को आम जनता तक पहुंचाने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। इंटरनेट की सर्वव्यापी प्रकृति नेताओं और राजनीतिक दलों को क्षेत्रों के मतदाताओं के साथ एक साथ संवाद करने की अनुमति देती है।

सोशल मीडिया का उपयोग विज्ञापनों, ब्लॉगों, ट्वीट्स आदि के माध्यम से राजनीतिक प्रचार के लिए किया जाता है। व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों का उपयोग चुनाव के लिए खड़े होने वाले उम्मीदवार की घोषणा करने, भौतिक प्रचार का आयोजन करने, समर्थकों और स्वयंसेवकों की भर्ती करने, धन की तलाश करने, मतदाताओं को जुटाने के लिए किया जाता है। अन्य बातों के साथ-साथ पार्टी के चुनावी घोषणापत्र और उम्मीदवार के संदेश को आम जनता तक पहुँचाना सोषल मीडिया का एक महत्वपूर्ण काम बन गया है।

इसके अलावा, भारत में 2019 के आम चुनावों में, लगभग 15 मिलियन मतदाता थे, जिनकी आयु 18 से 19 वर्ष के बीच थी। इन आँकड़ों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों में युवाओं की रुचि के संदर्भ में, विभिन्न राजनीतिक दलों ने मतदाताओं के बड़े दर्शकों के साथ संवाद करने के लिए पूर्ण रूप से सोशल मीडिया अभियानों को अपनाया, जिससे पार्टियों को अपना पैसा, समय और संसाधन बचाने में मदद मिली। सोशल मीडिया राजनीतिक प्रचार में राजनीतिक दल के समय और संसाधनों को बचाने के अलावा अन्य लाभ भी हैं। राजनेता फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम पर अपने सोशल मीडिया अभियान पर सीधे प्रतिक्रिया देखकर अपने संचार को मापने और उसे सुधारने में सक्षम हैं।

2019 के चुनावों में सोशल मीडिया के प्रचार की क्षमता को ध्यान में रखते हुए, भारतीय इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ने भारत के चुनाव आयोग के परामर्श से ‘स्वैच्छिक आचार संहिता’ का एक सेट विकसित किया था, जिसे अपनाया जाना था। चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया के स्वतंत्र, निष्पक्ष और नैतिक उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों द्वारा। इस संहिता के आधार पर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 के उल्लंघन के लिए एक अधिसूचना तंत्र विकसित करने की आवश्यकता है। हालांकि चुनाव प्रचार के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा सोशल मीडिया की क्षमता का काफी हद तक उपयोग किया गया है। लेकिन यह समझना अत्यावश्यक है कि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म कभी-कभी राजनीतिक उद्देश्यों के लिए लक्ष्मण रेखा के परे चले जाते हैं। यह सोशल मीडिया राजनीतिक प्रचार की कमियां हैं।

एक स्वस्थ लोकतांत्रिक व्यवस्था जनता की भागीदारी को अत्यधिक महत्व देती है क्योंकि सरकार “लोगों की, लोगों के लिए और लोगों द्वारा“ होती है। अपने राजनीतिक विचारों को व्यक्त करके और दूसरों के साथ उनकी चर्चा करके सार्वजनिक भागीदारी सबसे अच्छी तरह से हासिल की जा सकती है। कुशल लोकतांत्रिक विचार-विमर्श नागरिकों को समान प्रतिभागियों के रूप में मानता है जहाँ विरोध होता है।

स्वस्थ राजनीतिक चर्चा के उदाहरणों में से एक सन् 2015 का चुनाव है। इसने ट्विटर उपयोगकर्ताओं को बराक ओबामा द्वारा स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन में शामिल विषयों पर प्रतिक्रिया देने में सक्षम बनाया। इस संदर्भ में करीब 26 लाख ट्वीट किए गए। हालांकि, सोशल मीडिया में व्यक्तियों को हेरफेर करने के लिए दुरुपयोग करने की क्षमता है। यह हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए कि “कंप्यूटर तकनीकों का उपयोग लोगों के हितों की सेवा के लिए किया जाना चाहिए, न कि कॉर्पोरेट अभिजात वर्ग के लिए, व्यक्तियों को हेरफेर करने के बजाय उन्हें सूचित करने और प्रबुद्ध करने के लिए, अपने स्वयं के अनुभवों और हितों को स्पष्ट करने और लोकतांत्रिक बहस को बढ़ावा देने के लिए तथा विविधता, भविष्य के साइबर लोकतंत्र का हिस्सा बनने के लिए विभिन्न प्रकार की आवाजों और विचारों की एक पूरी श्रृंखला की अनुमति देता है।