टीम देख पनडुब्बी UP की ओर ले गए माफिया, रेत से भरे 4 ट्रैक्टर-ट्राली जब्त

508

टीम देख पनडुब्बी UP की ओर ले गए माफिया, रेत से भरे 4 ट्रैक्टर-ट्राली जब्त

छतरपुर: छतरपुर जिले के हरपालपुर थाना अंर्तगत लहदरा में धसान नदी का सीना छलनी कर लम्बे समय से अवैध रेत निकाल रहे माफिया पर नौगांव तहसीलदार सुनीता साहनी, जिला खनिज अधिकारी अमित मिश्रा के नेतत्व में राजस्व और खनिज विभाग की टीम ने कार्रवाई की है।

टीम ने हरपालपुर के लहदरा गांव में धसान नदी किनारे संचालित अवैध खदान पर कार्रवाई की है। यहां टीम पहुँचने पर रेत माफिया के लोग पनडुब्बी को उत्तरप्रदेश की ओर ले गए। टीम ने रेत से भरे चार ट्रैक्टर-ट्राली जब्त किए हैं। कार्रवाई के दौरान माफिया के लोग भी भागने में कामयाब रहे हैं।

यहां बता दें कि लगातार अवैध रेत उत्खनन के मामले दिखाए जाने के बाद खनिज और प्रशासन की टीम ने लहदरा गांव में पहुँच कर कार्रवाई की है।

जिले में लहदरा में धसान नदी किनारे से किस तरह से पनडुब्बी के माध्यम से रेत निकाली जा रही है। खनिज अधिकरी अमित मिश्रा, तहसीलदार सुनीता साहनी, खनिज निरीक्षक अशोक द्विवेदी, रमाकांत तिवारी, पटवारी अभिषेक कुमार, अभिषेक परमार नगर सैनिकों के साथ लहदरा गांव गए थे।

नदी किनारे पहुँचने से पहले टीम के पहुंचने की सूचना माफिया तक पहुंच गई थी। ऐसे में जब टीम पहुंची तो माफिया टीम के सामने ही नदी में रेत निकाल रही पनडुब्बी को उत्तरप्रदेश की सीमा की ओर ले गए। टीम ने मौके से रेत से भरे चार ट्रैक्टर-ट्राली को जब्त किया है। कार्रवाई के दौरान तीन ट्रैक्टर-ट्राली को खाली करने की कोशिश की गई, लेकिन टीम के पहुंचने से माफिया को ट्रैक्टर-ट्राली छोड़कर भागना पड़ा है।

बता दें कि छतरपुर जिले में पिछले दिनों में इतनी बड़ी कार्रवाई नहीं हुई है। खनिज विभाग की ओर से अब जब्त किए गए ट्रैक्टर-ट्राली को राजसात करने की कार्रवाई की जाएगी।

●मौके से फरार माफ़िया..

इस दौरान नाव में लिफ्टर लगा कर लहदरा में रेत निकाल रहे माफ़िया मौके पर टेक्टर ट्राली लेकर भागने लगे पर खनिज राजस्व टीम का पीछा करने पर रेत खाली कर ट्रैक्टर छोड़कर भागने में सफल रहे। लम्बे समय चल रेत खनन पर जिला कलेक्टर संदीप जीआर के निर्देश पर जिला खनिज अधिकारी, तहसीलदार सुनीता साहनी के नेतत्व में टीम बना कर लहदरा घाट पर कार्यवाही को आदेशित किया था जिसके बाद सोमवार को टीम ने सीधे लहदरा घाट पर छपामार कार्यवाही की।