Award Ceremony of NAI At Washington DC: दुनिया के 95 वैज्ञानिकों में MP की बेटी पल्लवी तिवारी भी शामिल

2226
Award Ceremony of NAI At Washington DC

Award Ceremony of NAI At Washington DC: दुनिया के 95 वैज्ञानिकों में MP की बेटी पल्लवी तिवारी भी शामिल

विश्व की प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संस्था है नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स (NAI),पल्लवी ने देश और मध्य प्रदेश का नाम एक बार फिर किया रोशन

भोपाल: अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन DC में 26 जून शाम 6 बजे आयोजित भव्य अवॉर्ड सेरेमनी में मध्य प्रदेश की बेटी पल्लवी तिवारी{pallavi tiwari}को नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स (NAI) में सीनियर मेंबर के तौर पर शामिल किया जा रहा है।

पल्लवी वर्तमान में अमेरिका के सुप्रसिद्ध विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में साइंटिस्ट, रेडियोलॉजी और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की एसोसिएट प्रोफेसर और कैंसर सेंटर में इमेजिंग और रेडिएशन साइंसेज विभाग की को डायरेक्टर है। पल्लवी तिवारी को नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स (NAI) वाशिंगटन DC में आयोजित बारहवें वार्षिक सम्मलेन में NAI के सीनियर मेंबर के तौर पर शामिल किया जा रहा है। इस मीट में रिसर्च के क्षेत्र में दुनिया की अलग-अलग यूनिवर्सिटी में कार्यरत सिर्फ 95 साइंटिस्ट शामिल होंगे। पल्लवी तिवारी शोध के क्षेत्र में दुनिया के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कार्यरत सिर्फ उन 95 लोगों में शामिल हैं जिनका चयन NAI ने सीनियर मेंबर के तौर पर किया है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने वाली पल्लवी मध्य प्रदेश की एकमात्र महिला है।

Award Ceremony of NAI At Washington DC: दुनिया के 95 वैज्ञानिकों में MP की बेटी पल्लवी तिवारी भी शामिल

UW-Madison researcher uses AI to improve brain cancer diagnoses, treatment

1517864311038Pallavi Tiwari on LinkedIn: Our group is looking to recruit a research services manager at UW-Madison.…

Johnson & Johnson Announces Winners of 2020 Women in STEM2D Scholars Award

NAI Welcomes 95 New Emerging Innovators

NAI ने कहा – पल्लवी रिसर्च के क्षेत्र में उभरती हुई लीडर हैं

नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स ने पल्लवी तिवारी को सीनियर मेंबर के तौर पर शामिल करते हुए बधाई दी है.
पल्लवी तिवारी को लिखे पत्र में नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स ने कहा है कि ” नेशनल एकेडमी ऑफ इन्वेंटर्स के वरिष्ठ सदस्य सलाहकार समिति और निदेशक मंडल की ओर से, हमें आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आपको NAI का वरिष्ठ सदस्य नामित किया गया है। आपको इसलिए नामित किया जा रहा है क्योंकि आप एक अकादमिक आविष्कारक हैं जो पेटेंट, लाइसेंसिंग और व्यावसायीकरण में सफलता के साथ अपने क्षेत्र में एक उभरती हुई लीडर हैं. आपको इसलिए नामित किया जा रहा है क्यूंकि आप ऐसी तकनीकों का निर्माण करने के लिए जानी जाती हैं जो समाज के कल्याण पर वास्तविक प्रभाव लाए हैं या लाने की आकांक्षा रखते हैं. हम विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र में आपकी उपलब्धियों और योगदान का सम्मान करने के लिए उत्साहित हैं। अब आप दुनिया भर में NAI सदस्य संस्थानों से संबद्ध 430 वरिष्ठ सदस्यों में से एक हैं।”

शोध के क्षेत्र में अमेरिका में पिछले 10 साल से काम करते हुए पल्लवी तिवारी को इससे पहले भी कई सम्मान प्राप्त हो चुके हैं। केंद्र सरकार द्वारा चयनित भारत की 100 वुमन अचीवर में पल्लवी भी शामिल है और इसके लिए तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया था।

Award Ceremony of NAI At Washington DC: दुनिया के 95 वैज्ञानिकों में MP की बेटी पल्लवी तिवारी भी शामिल

दुनिया की प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स द्वारा लिए इंटरव्यू में पल्लवी की वैज्ञानिक उपलब्धियों विशेषकर कैंसर के क्षेत्र में की गई उल्लेखनीय खोज को विशेष रूप से रेखांकित किया गया है.
पल्लवी ने इंदौर के केंद्रीय विद्यालय से स्कूली और GSITS से बायोमेडिकल विषय में इंजीनियरिंग डिग्री करने के बाद अमेरिका की जाने-माने विश्वविद्यालय रटगर्स में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद वे क्लीवलैंड में केस वेस्टर्न यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनी। पिछले सालों में उन्होंने कैंसर जैसी घातक बीमारी के इलाज की खोज में अद्भुत कार्य किया है। वे अमेरिका में 2009 में यंग साइंटिस्ट अवार्ड से नवाजी गई। अपनी विशिष्ट उपलब्धियों और कार्यों के लिए अमेरिका में ही वे 40 अंडर 40 अवॉर्ड से सम्मानित की गई। पल्लवी के 50 पीअर रिव्यूड पब्लिकेशन के साथ ही 12 पैटेंट हैं। उन्हें अमेरिका में कई वैज्ञानिक अवॉर्ड्स और पुरस्कार मिल चुके हैं।

pallavi tiwari feat

क्या है NAI
NAI के वरिष्ठ सदस्य विभिन्न संस्थानों के सक्रिय संकाय, वैज्ञानिक और प्रशासक हैं जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय नवाचार के लिए जाने जाते हैं । इनके द्वारा किए शोध समाज की उन्नति में बहुत सहायक सिद्ध हुए हैं और इन्होंने मानव जीवन पर एक गहरा प्रभाव छोड़ा है।
NAI दुनिया की एक अत्यंत प्रतिष्ठित संस्थान है जो अगली पीढ़ी के अन्वेषकों को शिक्षित और सलाह देने के साथ-साथ उन्हें पेटेंट, लाइसेंसिंग और व्यावसायीकरण में भी सहायता करता है।
NIA के वरिष्ठ सदस्यों के इस नवीनतम वर्ग में 48 उत्कृष्ट महिला और अन्य शैक्षणिक आविष्कारक शामिल हैं। देश भर के 50 NAI सदस्य संस्थानों और अनुसंधान विश्वविद्यालयों से सम्मानित है। इस प्रभावशाली वर्ग द्वारा 1200 से अधिक अमेरिकी पेटेंट जारी किए गए हैं, जिनमें से 96 लाइसेंस प्राप्त हैं।

Award Ceremony of NAI At Washington DC: दुनिया के 95 वैज्ञानिकों में MP की बेटी पल्लवी तिवारी भी शामिल

NAI के प्रेसीडेंट पॉल आर सैनबर्ग ने कहा, “मैं यह देखकर खुश हूं कि महज दो साल में इस कार्यक्रम का विस्तार कैसे हुआ है।” आविष्कार को न केवल सम्मानित किया जा रहा है, बल्कि प्राथमिकता भी दी जा रही है।
NAI के वरिष्ठ सदस्य किसी व्यक्ति को संस्था में सीनियर मेंबर के तौर पर नामित करने के लिए उसकी क्षमता तथा उसके आविष्कारों और नवाचार के क्षेत्र के उपलब्धियों के आधार पर करते हैं।

f48940cb 03bc 465e 8bc8 c1dda5a958e6

इन सदस्य संगठनों में से प्रत्येक को व्यापक रूप से नवाचार पॉवरहाउस के रूप में माना जाता है जो नवाचार की भावना को लगातार बढ़ावा देते हैं।

बता दे कि पल्लवी तिवारी संचालक जनसंपर्क और मध्यप्रदेश माध्यम के ED रहे सुरेश तिवारी और सुप्रसिद्ध साहित्यकार डॉ स्वाति तिवारी की बेटी है।

Pallavi Tiwari Among 95 Scientists Of World: अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक संस्था ‘NAI’ में पल्लवी सीनियर मेंबर के तौर पर होंगी शामिल!