जरा सावधान हो जाएँ :25 प्लेट समोसा खरीदने में अकाउंट से उड़ गए 1.4 लाख रुपये

512

जरा सावधान हो जाएँ :25 प्लेट समोसा खरीदने में अकाउंट से उड़ गए 1.4 लाख रुपये

मुंबई: सायन में एक प्रसिद्ध होटल से समोसा खरीदने की कोशिश कर रहा एक डॉक्टर साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गया और उसे 1.4 लाख रुपये का नुकसान हुआ। 27 वर्षीय यह डॉक्टर केईएम अस्पताल में काम करता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार 8 जुलाई को जब डॉक्टर अपने सहयोगियों के साथ कर्जत की यात्रा कर रहे थे, तो ऑनलाइन कॉन्टैक्ट नंबर मिलने पर उन्होंने सायन में गुरु कृपा होटल से 25 प्लेट समोसे का ऑर्डर दिया।

इस पर आरोपी ने पीड़ित को 1,500 रुपये की अग्रिम राशि का भुगतान करने के लिए कहा। इसके बाद पीड़ित को एक मैसेज मिला, जिसमें कहा गया था, ‘दोपहर 1 बजे दुकान से 25 प्लेट समोसे उठाए जाएंगे।’

download 3 1

इसके बाद एक अन्य संदेश में कथित आरोपी ने भुगतान के लिए उसे बैंक विवरण भेजा। साथ ही शख्स ने भोजनालय से फोन कर भुगतान के स्क्रीनशॉट भेजने के लिए भी कहा। आरोपी ने पीड़ित से कहा कि अब उसे एक ट्रांजैक्शन आईडी बनानी होगी और उसे Google Pay ऐप खोलने के लिए कहा।

इसके बाद शख्स वे उसे ऐप में नंबर 28807 दर्ज करने और नोट्स टैब में गुरु कृपा रिटर्न जोड़ने के लिए कहा। जैसे ही गूगल पे ऐप एक्सिस बैंक खाते से लिंक हुआ तो पीड़ित के खाते से 28,807 रुपये कट गए।

जब पीड़ित डॉक्टर ने पूछताछ की तो आरोपी ने उसे आश्वासन दिया कि यदि वह मोबाइल पर मिल रहे निर्देशों का पालन करेगा तो रिफंड उसके खाते में जमा कर दिया जाएगा। हालांकि, कुछ देर बाद में 50,000 रुपये और उसके बाद 19,991 रुपये और फिर 40,000 रुपये भी उसके खाते से निकल गए। इसके बाद पीड़ित डॉक्टर ने भोईवाड़ा पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई।